रेलवे ने शुरू की खास सुविधा, अब स्टेशन पर बनवा सकते हैं पैन और आधार कार्ड
Advertisement

रेलवे ने शुरू की खास सुविधा, अब स्टेशन पर बनवा सकते हैं पैन और आधार कार्ड

भारतीय रेलवे स्टेशनों पर कॉमन सर्विस सेंटर (common service center) की सुविधा शुरू होने जा रही है. इसे रेलवायर साथी कियोस्क (Railwire Sathi Kiosk) नाम दिया गया है. यहां पर यात्री आधार (Aadhar Card) व पैन कार्ड (PAN Card) बनाने के साथ कई तरह की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे (Indian Railway) समय-समय पर यात्रियों को कई तरह की सुविधा मुहैया कराता रहता है. इसी कड़ी में रेलवे स्टेशनों (Railway Stations) पर नई सुविधा शुरू होने जा रही है. यात्री अब स्टेशनों पर पैन कार्ड (PAN Card) और आधार कार्ड  (Aadhar Card) बनवा सकेंगे.

  1. रेलवे स्टेशनों पर बनेंगे कॉमन सर्विस सेंटर कियोस्क 
  2. इस सुविधा को रेलवायर साथी कियोस्क नाम दिया गया
  3. यहां पर पैन व आधार कार्ड बनाने के साथ अन्य काम कराए जा सकेंगे

200 स्टेशनों पर सुविधा

इस सुविधा के लिए स्टेशन पर कियोस्क लगाए जा रहे हैं. इनका नाम 'रेलवायर साथी कियोस्क' (Railwire Sathi Kiosk) दिया गया है. फिलहाल 200 रेलवे स्टेशनो पर यह सुविधा मिलेगी. ऐसे में यात्री ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं या किसी के आने का इंतजार कर रहे हैं, तो इन कियोस्क में जाकर आधार या पैन कार्ड बना सकते हैं.

2 पर मिलने लगी सर्विस 

इन स्टेशनों पर इतना ही नहीं, यात्रियों को फोन रिचार्ज करने और बिजली के बिलों का भुगतान करने की भी सुविधा मिलेगी. फिलहाल उत्तर-पूर्व रेलवे (North Eastern Railway) के 2 स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू हो गई है. वहीं, अन्य स्टेशनों पर भी जल्द यह सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी.

स्टेशनों को किया जा रहा चिह्नित

देशभर में 200 रेलवे स्टेशनों पर रेलटेल की तरफ से कॉमन सर्विस सेंटर कियोस्क (Common Service Center Kiosk) लगाए जा रहे हैं. पहले चरण में वाराणसी सिटी और प्रयागराज रामबाग पर कियोस्क लगा दी गई है. दूसरे चरण में अन्य प्रमुख स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू करने की तैयारी है. इसके लिए स्टेशनों को चिह्नित किया जा रहा है.

अन्य सुविधा भी मिलेगी

इन कियोस्क पर टैक्स फाइल करने की भी सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही ट्रेन, फ्लाइट व बस के लिए टिकट भी बुक कराया जा सकेगा. वहीं बैंकिंग, बीमा और कई अन्य सुविधा भी यहां मिलेगी.

CSC पर होते छोटे सरकारी काम

बता दें कि स्थानीय स्तर पर छोटे सरकारी काम निपटाने के लिए सरकार ने कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) खोलना शुरू किया है. इसके लिए सरकार से लाइसेंस लेना होता है. इन जगहों पर बिजली बिल, फोन बिल, फोन रिचार्ज, इंश्योरेंस, आधार और पैन कार्ड बनाने का काम होता है. 
LIVE TV 

Trending news