सीमेंट इंडस्ट्री में अडानी और ब‍िरला की जंग होगी तेज? अब एक और बड़ी करने की तैयारी में अडानी ग्रुप
Advertisement
trendingNow12439000

सीमेंट इंडस्ट्री में अडानी और ब‍िरला की जंग होगी तेज? अब एक और बड़ी करने की तैयारी में अडानी ग्रुप

Adani Group With ITD Cementation: आईटीडी सीमेंटेशन इंडिया बहुत पुरानी कंपनी है, जो भारत में बड़े-बड़े निर्माण काम करती है. यह कंपनी कई साल से इस काम में लगी हुई है और देश के कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर में इसका बड़ा योगदान है.

सीमेंट इंडस्ट्री में अडानी और ब‍िरला की जंग होगी तेज? अब एक और बड़ी करने की तैयारी में अडानी ग्रुप

Gautam Adani: अडानी ग्रुप की तरफ से सीमेंट इंडस्‍ट्री में तेजी से दबाव बढ़ रहा है. प‍िछले कुछ समय से अडानी ग्रुप लगातार छोटी-छोटी सीमेंट कंपन‍ियों का अध‍िग्रहण कर रहा है. अभी वह आद‍ित्‍य ब‍िरला के बाद सीमेंट इंडस्‍ट्री में दूसरे नंबर पर हैं. अब अडानी ग्रुप की नजर आईटीडी सीमेंटेशन इंडिया पर है. इकोनॉम‍िक टाइम्‍स में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार अडानी ग्रुप आईटीडी सीमेंटेशन इंडिया में 46.64% हिस्सेदारी खरीदने की दौड़ में सबसे आगे चल रहा है. इस कदम से इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर ग्रुप की इन-हाउस स‍िव‍िल इंजीन‍ियर‍िंग एक्‍सपरीज में बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. अगर यह सौदा हो जाता है तो यह डील 5,888.57 करोड़ रुपये के करीब होगी. इस रकम में प्रमोटरों के हिस्से खरीदने के बाद ओपन मार्केट में शेयर खरीदने का ऑफर शामिल है.

अडानी ग्रुप पहले से ही कई सेक्‍टर में काम कर रहा

इस डील से अडानी ग्रुप के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर पोर्टफोल‍ियो को मजबूती मिलेगी. अडानी ग्रुप पहले से ही कई सेक्‍टर में काम करता है, जैसे एयर पोर्ट, हाइवे, पोर्ट, पावर प्‍लांट और रियल एस्टेट. इस खरीद के साथ, अडानी ग्रुप अपनी इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (ईपीसी) की क्षमता और बढ़ जाएगी. खबरों के अनुसार दोनों पक्षों के बीच इस हफ्ते के शुरू में करार हो गया है और जल्द ही इस बारे में औपचारिक घोषणा होने की उम्‍मीद है.

कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर में कंपनी का बड़ा योगदान
आईटीडी सीमेंटेशन इंडिया बहुत पुरानी कंपनी है, जो भारत में बड़े-बड़े निर्माण काम करती है. यह कंपनी कई साल से इस काम में लगी हुई है और देश के कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर में इसका बड़ा योगदान है. पिछले कुछ सालों में कंपनी का कई बार माल‍िकाना हक बदला लेक‍िन यह देश के सिविल इंजीनियरिंग और निर्माण में द‍िग्‍गज खिलाड़ी बनी हुई है. अडानी ग्रुप की तरफ से ITD सीमेंटेशन में बड़ी हिस्सेदारी खरीदना, बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में उसके विस्तार की एक अहम रणनीति है.

जून के महीने में अडानी एंटरप्राइजेज की 32वीं एजीएम के दौरान गौतम अडानी ने देश में उभर रहे बड़े पैमाने पर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के मौकों का फायदा उठाने के ल‍िए ग्रुप की तत्परता पर जोर दिया. वीडियो कांफ्रेंस से शेयरहोल्‍डर्स को संबोधित करते हुए अडानी ने कहा था क‍ि एक अग्रणी इंफ्रास्ट्रक्चर प्लेयर के रूप में कंपनी की स्थिति ने इसे देश के अनुमानित 2.5 ट्रिलियन डॉलर इंफ्रास्ट्रक्चर खर्च से फायदा उठाने के लिए विशिष्ट रूप से तैयार किया है. उन्‍होंने कहा हम एक इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी हैं और आने वाले मौकों का फायदा उठाने के लिए अच्छी स्थिति में हैं.

Trending news