23947 करोड़ का निवेश, 29 हजार लोगों को रोजगार...सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में अडानी ग्रुप की एंट्री
Advertisement
trendingNow12418415

23947 करोड़ का निवेश, 29 हजार लोगों को रोजगार...सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में अडानी ग्रुप की एंट्री

Chip semiconductor industry: अडानी ग्रुप इजरायल की टावर सेमीकंडक्टर के साथ मिलकर लगभग 83,947 करोड़ रुपये का निवेश करेगा.

 

23947 करोड़ का निवेश, 29 हजार लोगों को रोजगार...सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में अडानी ग्रुप की एंट्री

Adani Group: अडानी समूह इजराइल की एक कंपनी के साथ मिलकर महाराष्ट्र में कुल 10 अरब डॉलर यानी लगभग 83,947 करोड़ रुपये का निवेश करेगा. अडानी ग्रुप ने बयान जारी करते हुए कहा है कि कंपनी इस निवेश से एक सेमीकंडक्टर प्लांट लगाने जा रही है. 

महाराष्ट्र सरकार ने उच्च-प्रौद्योगिकी वाली चार विशाल परियोजनाओं को मंजूरी दी है जिनमें अडानी समूह की टावर सेमीकंडक्टर के साथ साझेदारी वाली परियोजना भी शामिल है. इन परियोजनाओं में कुल 1.17 लाख करोड़ रुपये का निवेश होने की उम्मीद है और करीब 29,000 रोजगार अवसरों का सृजन होगा.

अधिकारियों ने कहा है कि राज्य मंत्रिमंडल की उद्योग विभाग संबंधी उप-समिति की बृहस्पतिवार शाम को हुई बैठक में इन परियोजनाओं को मंजूरी दी गई. मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) की तरफ से शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया कि इन परियोजनाओं के तहत सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) विनिर्माण जैसे क्षेत्रों में निवेश होगा.

कौशल विकास के अवसर मिलेंगे 

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि ये परियोजनाएं स्थानीय आपूर्ति शृंखला को मजबूत बनाने में मदद करेंगी और प्रौद्योगिकी नवोन्मेष, शोध एवं विकास को बढ़ावा देंगी. शिंदे ने कहा, "इन परियोजनाओं से सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्योग (एमएसएमई) से जुड़े हितधारकों को मदद मिलेगी और स्थानीय श्रम शक्ति को प्रशिक्षण एवं कौशल विकास के अवसर मिलेंगे."
 
बयान के मुताबिक, अडानी समूह इजराइली कंपनी टावर सेमीकंडक्टर के साथ मिलकर एक विशाल सेमीकंडक्टर विनिर्माण परियोजना स्थापित करेगा. परियोजना के पहले चरण में 58,763 करोड़ रुपये और दूसरे चरण में 25,184 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा. इस परियोजना पर कुल निवेश 83,947 करोड़ रुपये का होगा जिससे 15,000 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है.

चिप इंडस्ट्री में अडानी की एंट्री

विविध कारोबारों में सक्रिय अडानी समूह का सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में यह पहला कदम होगा. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा है कि अडानी-टावर गठजोड़ मुंबई के बाहरी इलाके तलोजा में यह चिप निर्माण संयंत्र लगाएगा.

उन्होंने कहा कि पहले चरण में प्रति माह 40,000 चिप बनाए जाएंगे जबकि दूसरे चरण में यह क्षमता प्रति माह 80,000 हो जाएगी. इसके अलावा स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया 12,000 करोड़ रुपये के निवेश से पुणे में एक इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण परियोजना स्थापित करेगी जिससे 1,000 लोगों को रोजगार मिलेगा.

(इनपुटः भाषा)

Trending news