भारत में बैन की गई चाइनीज कंपनी को 4 साल बाद वापस ला रहे हैं मुकेश अंबानी, रिलायंस की बदौलत भारत में सस्ते कपड़े बेचेगी Shien
Advertisement
trendingNow12321151

भारत में बैन की गई चाइनीज कंपनी को 4 साल बाद वापस ला रहे हैं मुकेश अंबानी, रिलायंस की बदौलत भारत में सस्ते कपड़े बेचेगी Shien

भारत में चार साल पहले जिस चीनी कंपनी को बैन किया गया था, उसकी वापसी हो रही है. चीन का फैशन ब्रांड शीन ( Shein) भारत में वापसी कर रहा है. मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंल रिटेल की बदौलत इस चीनी ब्राडं की भारत में दोबारा एंट्री हो रही है.

 Reliance-Shein deal

Reliance-Shein deal: भारत में चार साल पहले जिस चीनी कंपनी को बैन किया गया था, उसकी वापसी हो रही है. चीन का फैशन ब्रांड शीन ( Shein) भारत में वापसी कर रहा है. मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंल रिटेल की बदौलत इस चीनी ब्राडं की भारत में दोबारा एंट्री हो रही है. दरअसल रिलायंस रिटेल और शीन के बीच बीते साल डील हुई थी, जिसके बाद अब चीनी कंपनी जल्द ही भारत में अपने सामान बेच सकेगी.  

भारत में लौट रहा है चीनी फैशन ब्रांड Shien

चीन की दिग्गज फास्ट फैशन रिटेल कंपनी शीन (Shein) रिलायंस के सहारे भारत में वापसी कर रही है.  चार साल पहले इस कंपनी को भारत में प्रतिबंधित किया गया था. अब यह ब्रांड रिलायंस रिटेल वेंचर, ऐप के जरिए  भारत में अपने प्रोडक्ट बेचेगी. माना जा रहा है कि अगले कुछ हफ्तों में भारत में इसे लॉन्च कर दिया जाएगा. इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस रिटेल के स्टोर्स और ऐप के जरिए शीन के प्रोडक्ट्स बेचे जा सकेंगे. 

क्यों बैन हुई था Shein 

साल 2020 में सुरक्षा कारणों के चलते कुछ चाइनीज ऐप को प्रतिबंधित किया गया था. शीन भी उसमें शामिल था. इस कंपनी का खासियत है कि वो बेहद सस्ती दरों पर फास्ट फैशन कपड़े बेचती है. चीनी ऑनलाइन फास्ट-फ़ैशन रिटेलर के तौर पर इसकी पहचान है. साल 2008 में चीन के नानजिंग में इसका पहला स्टोर खुला था. इसकी शुरुआत शिपिंग कंपनी के तौर पर हुई थी, लेकिन बाद में इसके कपड़े बेचने शुरू कर दिए.  हालांकि चीनी कंपनी को कई बार मु्श्किलों का सामना करना पड़ा. कंपनी पर डेटा चोरी के गंभीर आरोप लगा.साल 2020 में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के बाद सरकार ने कई चीनी ऐप को बैन किया था. इन ऐप्स को डेटा संग्रह और चीनी सेना से संभावित जासूसी जैसे सुरक्षा कारणों और जोखिमों का हवाला देते हुए प्रतिबंधित किया गया. 

Trending news