close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बुरे दौर से गुजर रहा बैंकिंग सेक्टर, 1775 करोड़ के एक और स्कैम का खुलासा

पहले खबर आई थी कि भूषण पावर ने PNB को 3800 करोड़ का चूना लगाया है. अब इलाहाबाद बैंक ने कंपनी पर 1775 करोड़ फ्रॉड का आरोप लगाया है.

बुरे दौर से गुजर रहा बैंकिंग सेक्टर, 1775 करोड़ के एक और स्कैम का खुलासा
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: एक के बाद एक बैंकिंग घोटाले का खुलासा हो रहा है. इन घोटालों की वजह से बैंकिंग सेक्टर के शेयर की कीमत लगातार गिरती जा रही है. निवेशकों का भरोसा इस सेक्टर पर घट रहा है. ताजा मामला इलाहाबाद बैंक से जुड़ा है. दिवालिया हो चुकी कंपनी भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड (BPSL) ने पहले पंजाब नेशनल बैंक को 3800 करोड़ का चूना लगाया. अब इलाहाबाद बैंक ने कहा कि भूषण पावर ने उसे भी 1775 करोड़ रुपये की चपत लगाई है.

बैंक ने 900 करोड़ की प्रॉविजनिंग की है
इलाहाबाद बैंक ने एक रेग्यूलेटरी फाइलिंग में कहा कि फोरेंसिक ऑडिट और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा स्वत: संज्ञान लेते हुए कंपनी और उसके निदेशकों के खिलाफ प्राथमिकी के आधार पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बताया कि बैंक के कर्जदार BPSL ने 1,774.82 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है. कंपनी और उसके निदेशकों पर कथित तौर पर बैंकिंग प्रणाली से धन की हेराफेरी करने का आरोप है. इलाहाबाद बैंक ने कहा कि उसने बीपीएसएल में बैंक फंसे हुए धन के विरुद्ध पहले ही 900.20 करोड़ रुपये की प्रॉविजनिंग की है. 

भूषण पावर ने PNB को 3800 करोड़ का चूना लगाया
इस हेराफेरी को लेकर बैंक की तरफ से कहा गया कि धन जुटाने के लिए बहीखातों में हेराफेरी करके बैंक के धन का अनुचित उपयोग किया गया है है. फिलहाल BPSL का मामला NCLT में है और बैंक को उम्मीद है कि रिकवरी कर ली जाएगी. बता दें, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने PNB को करीब 13000 करोड़ रुपये का चूना लगाया था. उसके बाद 3800 करोड़ का चूना BPSL ने लगाया. अब BPSL ने इलाहाबाद बैंक को चूना लगाया.

(इनपुट-आईएएनएस से भी)