Ransomware Attack: साइबर हमले से बैंकों का UPI-IMPS ठप! 300 की ल‍िस्‍ट में आपका बैंक भी शाम‍िल है?
Advertisement
trendingNow12362832

Ransomware Attack: साइबर हमले से बैंकों का UPI-IMPS ठप! 300 की ल‍िस्‍ट में आपका बैंक भी शाम‍िल है?

UPI IMPS Service: सहकारी और सी-एज टेक्नोलॉजीज के सिस्टम पर 'रैंसमवेयर' अटैक होने के बाद करीब 300 से ज्‍यादा बैंकों का लेनदेन प्रभाव‍ित हुआ है. सी-एज की तरफ से अध‍िकतर को-ऑपरेट‍िव और रूरल बैंकों को सर्व‍िस दी जाती है.

 

Ransomware Attack: साइबर हमले से बैंकों का UPI-IMPS ठप! 300 की ल‍िस्‍ट में आपका बैंक भी शाम‍िल है?

Retail Payments: नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंड‍िया (NPCI) की तरफ से एक एक नोटिस जारी किया गया है. इसमें बताया गया है कि कुछ बैंकों की यूपीआई (UPI), आईपीएमएस (IMPS)और अन्य पेमेंट सिस्टम कस्‍टमर के लिए कुछ समय के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. ऐसा कई बैंकों को सर्विस देने वाली सी-एज टेक्नोलॉजीज (C-Edge Technologies) के सिस्टम पर 'रैंसमवेयर' अटैक (Ransomware Attack) होने के बाद हुआ है. दैन‍िक भास्‍कर की खबर के अनुसार इस अटैक से 300 छोटे बैंकों का लेनदेन प्रभाव‍ित हुआ है.

कल शाम जारी क‍िया गया नोट‍िस

पेमेंट सिस्टम पर ज्यादा असर नहीं पड़े, इसके लिए एनपीसीआई (NPCI) ने सी-एज टेक्नोलॉजीज (C-Edge Technologies) को अपने पेमेंट सिस्टम यूज करने से कुछ समय के लिए रोक दिया है. सी-एज टेक्नोलॉजीज के जर‍िये सर्व‍िस लेने वाले बैंकों के ग्राहकों इस दौरान पेमेंट सिस्टम यूज नहीं कर पाएंगे. एनपीसीआई (NPCI) ने 31 जुलाई 2024 को शाम 6:39 बजे सोशल मीडिया नोटिस जारी कर यह जानकारी दी थी.

यह भी पढ़ें: बिकने को तैयार है एक और सरकारी बैंक, IDBI बैंक को प्राइवेट हाथों में सौंपने का रास्ता साफ

को-ऑपरेट‍िव और रूरल बैंकों को देती है सर्व‍िस
एनपीसीआई (NPCI) के नोटिस के अनुसार सी-एज टेक्नोलॉजीज लिमिटेड एक तकनीकी कंपनी है, जो ज्यादातर सहकारी और ग्रामीण बैंकों को सर्व‍िस देती है. एनपीसीआई ने बताया कि उनकी जानकारी में आया है क‍ि सी-एज टेक्नोलॉजीज के कुछ सिस्टम पर रैंसमवेयर अटैक हुआ है. इसके जर‍िये अध‍िकतर को-ऑपरेट‍िव और रूरल बैंकों को सर्व‍िस दी जाती है.

गुजरात के 17 बैंक प्रभाव‍ित
एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ के चेयरमैन दिलीप संघानी ने कहा कि गुजरात के 17 जिला सहकारी बैंक इससे प्रभाव‍ित हुए हैं. इन सूची में अमरेली जिला केंद्रीय सहकारी बैंक (DCCB) भी शामिल है, बैंक के ऑनलाइन लेन-देन 'सी-एज' सॉफ्टवेयर में प्रॉब्‍लम की वजर से प्रभावित हुए हैं.

यह भी पढ़ें: 2-3 नहीं आज से बदल गए HDFC बैंक से जुड़े 8 न‍ियम, कस्‍टमर हैं तो पढ़ लीज‍िए नए Rules

कनेक्टिविटी जल्द बहाल होगी
एनपीसीआई (NPCI) की तरफ से कहा गया सी-एज टेक्नोलॉजीज के साथ मिलकर तेजी से काम किया जा रहा है और जरूरी स‍िक्‍योर‍िटी र‍िव्‍यू क‍िया जा रहा है. प्रभावित बैंकों की कनेक्टिविटी जल्द बहाल कर दी जाएगी. सी-एज टेक्नोलॉजीज की वेबसाइट के अनुसार यह टीसीएस (TCS) और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) का ज्‍वाइंट वेंचर है.

रैंसमवेयर अटैक क्‍या है?
रैंसमवेयर अटैक एक प्रकार का साइबर हमला है, इसमें हैकर्स आपके कंप्यूटर या नेटवर्क में घुसकर आपकी अहम फाइलों को एन्क्रिप्ट कर देते हैं. एन्क्रिप्ट करने का मतलब है कि वो फाइलें बेकार हो जाती हैं और आप उन्हें खोल नहीं पाते. फिर हैकर्स आपसे पैसे मांगते हैं, जिसे फिरौती कहते हैं और यह कहते हैं क‍ि आप पैसे देंगे तो वो आपकी फाइलें वापस डिक्रिप्ट कर देंगे.

Trending news