अब UAE में भी UPI करो...श्रीलंका और मॉरीशस के बाद यूएई में भी यूपीआई, पहले पेमेंट के साथ पीएम मोदी ने की शुरुआत
Advertisement
trendingNow12109059

अब UAE में भी UPI करो...श्रीलंका और मॉरीशस के बाद यूएई में भी यूपीआई, पहले पेमेंट के साथ पीएम मोदी ने की शुरुआत

UPI RUPAY Payment:  अब यूएई में भी लोग यूपीआई से पेमेंट कर सकेंगे. इसका सबसे ज्यादा फायदा भारतीय पर्यटकों को होगा. पेमेंट में आसानी हो सकेगी. वहां रहने वाले भारतीयों को भी इससे लाभ मिलेगा. बता दें कि एक दिन पहले ही 12 फरवरी को श्रीलंका और मॉरीशस में यूपीआई पेमेंट की शुरुआत की गई है

UPI PAYMENT IN UAE

UPI Payment service in UAE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) दो दिवसीय दौरे पर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुंचे हैं. यूएई दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी का वहां भव्य स्वागत हुआ. राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने गर्मजोशी के साथ पीएम मोदी का स्वागत करते हुए उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया.  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने मिलकर अबूधाबी में यूपीआई रुपे पेमेंट (UPI Rupay Payment) की शुरुआत की.  पीएम मोदी और शेख मोहम्मद ने पहले पेमेंट के साथ इस सर्विस की शुरुआत की.  

अब UAE में भी UPI पेमेंट  

पीएम मोदी के दौरे पर यूएई में बड़ी शुरुआत हुई है . अब यूएई में भी लोग यूपीआई से पेमेंट कर सकेंगे. इसका सबसे ज्यादा फायदा भारतीय पर्यटकों को होगा. पेमेंट में आसानी हो सकेगी. वहां रहने वाले भारतीयों को भी इससे लाभ मिलेगा. बता दें कि एक दिन पहले ही 12 फरवरी को श्रीलंका और मॉरीशस में यूपीआई पेमेंट की शुरुआत की गई है . भारत से बाहर सबसे पहले सिंगापुर में यूपीआई पेमेंट लॉन्च किया गया था. इसके बाद नेपाल, भूटान, फ्रांस में इसे शुरू किया गया.  जल्द ही इसकी शुरुआत बंग्लादेश में भी होने वाली है. आरबीआई के मुताबिक दूसरे देश भी भारत के यूपीआई पेमेंट सिस्टम में रुचि दिखा रहे हैं. अब तक कई देश इस पेमेंट सिस्टम से जुड़ चुके हैं और माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में इस लिस्ट में और देश शामिल होंगे.  

आपको बता दें कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने यूपीआई को विकसित किया है. यूपीआई मोबाइल ऐप की मदद से आप आसानी से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. इसके माध्यम से अंतर-बैंक लेनदेन की सुविधा मिलती है. रुपे कार्ड की मदद से आप ग्लोबल तौर पर पेमेंट कर सकते हैं.  धीरे-धीरे अन्य देश इस डिजिटल पेमेंट सर्विस के साथ जुड़ रहे हैं. 

TAGS

Trending news