एयरटेल पेमेंट्स बैंक, मास्टरकार्ड मिल कर करेंगे किसानों, छोटे उद्योगों की वित्तीय मदद
Advertisement
trendingNow1686868

एयरटेल पेमेंट्स बैंक, मास्टरकार्ड मिल कर करेंगे किसानों, छोटे उद्योगों की वित्तीय मदद

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने किसानों और लघु एवं मध्यम उद्यमों (एसएमई) के लिये एक खास तरह के वित्तीय उत्पाद विकसित करने के लिए मास्टरकार्ड के साथ गठबंधन किया है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने किसानों और लघु एवं मध्यम उद्यमों (एसएमई) के लिये एक खास तरह के वित्तीय उत्पाद विकसित करने के लिए मास्टरकार्ड के साथ हाथ मिलाया है.  दोनों कंपनियों ने बैंकिंग सुविधाओं से वंचित अथवा कम बैंक सुविधाओं वाले क्षेत्र में वित्तीय सेवाओं की पैठ बढ़ाने के इरादे से यह कदम उठाया है. 

अंतिम छोर तक पहुंचेगी कंपनियां
दोनों कंपनियों के बीच इस गठबंधन से जहां एक तरफ मास्टकार्ड का वैश्विक और स्थानीय अनुभव काम आयेगा वहीं इसमें एयरटेल पेमेंट्स बैंक के वितरण नेटवर्क का लाभ भी मिलेगा. एयरटेल का व्यापक ग्राहक आधार और अंतिम छोर तक पहुंचने में सहायक उसके पेमेंट्स नेटवर्क का भी इसमें अच्छा समर्थन प्राप्त होगा.

दोनों कंपनियों ने संयुक्त बयान में कहा है कि, ‘‘एयरटेल पेमेंट्स बैंक (एपीबीएल) ने मास्टरकार्ड के साथ एक भागीदारी की है. इस भागीदारी का मकसद उन क्षेत्रों के लिये खासतौर से वित्तीय उत्पादों को तैयार करना है जिन क्षेत्रों में बैंक सेवाओं की पहुंच कम है. दोनों कंपनियां किसानों, छोटे एवं मझोले उद्योगों के साथ ही खुदरा ग्राहकों की भी मदद करेंगी.’’

डिजिटल बैंकिंग को मिलेगा बढ़ावा
दोनों कंपनियां देश में औपचारिक बैंकिंग और डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने की देशा में काम कर रही हैं. यह भारत सरकार के ‘डिजिटल इंडिया’ और प्रत्येक भारतीय के लिये बैंकिंग दृष्टिकोण के अनुरूप है. एयरटेल पेमेंट्स बैंक के देश भर में पांच लाख के करीब बैंकिंग सम्पर्क बिंदु है, इससे किसानों को अपने पड़ोस में ही बैंकिंग सुविधाओं का लाभ मिलेगा. इसके साथ आय में स्थिरता और वृद्धि भी मिलेगी साथ ही नकदीरहित अर्थव्यवस्था की दिशा में आगे बढ़ने में काफी मदद मिलेगी.

दोनों कंपनियां देश में छोटे कारोबारियों के लिये भी एक खास तरह से निर्मित समाधान तैयार करने के लिये मिलकर काम करेंगी.

Trending news