iPhone 15 Feature: मोदी सरकार में हुआ बड़ा कारनामा, आईफोन 15 में शामिल हुआ भारत का ये सिस्टम, जनता को नहीं लगी भनक
Advertisement
trendingNow11872078

iPhone 15 Feature: मोदी सरकार में हुआ बड़ा कारनामा, आईफोन 15 में शामिल हुआ भारत का ये सिस्टम, जनता को नहीं लगी भनक

Apple ने आईफोन 15 को लॉन्च कर दिया है. इस बार फोन में कई खास फीचर्स जोड़े गए हैं और भारत की तकनीक का भी इस्तेमाल किया गया है. वहीं भारत में भी थोड़े दिनों में फोन मिलना शुरू हो जाएगा. भारत में आईफोन 15 की कीमत 79,900 रुपये से शुरू है. आइए जानते हैं इसकी खास बातें...

iPhone 15 Feature: मोदी सरकार में हुआ बड़ा कारनामा, आईफोन 15 में शामिल हुआ भारत का ये सिस्टम, जनता को नहीं लगी भनक

iPhone 15 Feature: लोगों को iPhone 15 का बेसब्री से इंतजार था. वहीं अब नए फीचर्स के साथ आईफोन 15 लॉन्च हो चुका है. इस बार आईफोन भारत के लिए भी काफी खास होने वाला है क्योंकि इसमें भारत के एक अहम सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है, जिससे भारत की दुनिया में धाक भी देखने को मिली है. एप्पल ने अपने नए आईफोन 15 मॉडल को इंडियाज नेविगेशन विद इंडियन कॉन्स्टेलेशन (नेवआईसी) जीपीएस से लैस किया है. केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इसकी जानकारी दी.

आईफोन 15
दरअसल, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के उपग्रहों से संचालित नेवआईसी आईफोन 15 अन्य गैलीलियो और ग्लॉसनास जीपीएस प्रणालियों के साथ उपलब्ध होगा. एप्पल ने 12 सितंबर को आईफोन 15प्रो और आईफोन 15प्रो मैक्स मॉडलों को लॉन्च किया था. ये मॉडल बिक्री के लिए इसी महीने पेश किए जाएंगे.

एप्पल
चंद्रशेखर ने कहा, “एप्पल के जरिए अपने नवीनतम आईफोन 15 की घोषणा से देश को दो बड़ी उपलब्धियां मिली हैं. पहली तो यह है कि भारतीय ग्राहकों के लिए भी आईफोन उसी दिन से मिलेगा, जिस दिन से न्यूयॉर्क, टोक्यो और लंदन के ग्राहकों को मिलेगा.”

जीपीएस सिस्टम
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इतिहास में पहली बार आईफोन 15 ने अपने फोन में गैलीलियो और ग्लॉसनास की जीपीएस सिस्टम के साथ-साथ नेवआईसी जीपीएस प्रणाली भी लैस की गई है. उन्होंने कहा, “तो पहली बार, आईफोन जैसे वैश्विक उत्पाद में ऐसी तकनीक शामिल होगी जिसे नेवआईसी द्वारा डिजाइन, वितरित और संचालित किया गया है.’’

फोन की खासियतें
iPhone 15 और iPhone 15 Plus पांच शानदार नए रंगों में उपलब्ध होंगे. इनमें गुलाबी, पीला, हरा, नीला और काला शामिल है. फोन का प्री-ऑर्डर शुक्रवार 15 सितंबर से शुरू होगा. iPhone 15 में पीछे की तरफ एक डुअल कैमरा सेटअप है जिसमें 48-मेगापिक्सल (f/1.6) प्राइमरी कैमरा और 12-मेगापिक्सल (f/2.4) कैमरा है. सेल्फी के लिए इसमें सिंगल फ्रंट कैमरा सेटअप है, जिसमें f/1.9 अपर्चर वाला 12-मेगापिक्सल सेंसर है. (इनपुट: भाषा)

Trending news