एप्‍पल ने व्यक्तिगत सूचनाओं का संग्रह करने वाले 250 से अधिक एप्‍प हटाए

एप्‍पल ने अपने एप्‍पल स्टोर से करीब 250 से अधिक एप्‍प हटा दिए हैं जो चीन की एक कंपनी द्वारा विकसित गोपनीय साफ्टवेयर किट के जरिए फोन से व्यक्तिगत सूचना इकट्ठा करते थे।

एप्‍पल ने व्यक्तिगत सूचनाओं का संग्रह करने वाले 250 से अधिक एप्‍प हटाए

वाशिंगटन : एप्‍पल ने अपने एप्‍पल स्टोर से करीब 250 से अधिक एप्‍प हटा दिए हैं जो चीन की एक कंपनी द्वारा विकसित गोपनीय साफ्टवेयर किट के जरिए फोन से व्यक्तिगत सूचना इकट्ठा करते थे।

एप्‍पल ने एक बयान में कहा कि हमने एक ऐप्लिकेशन समूह की पहचान की है जो तृतीय पक्ष विज्ञापन इकाई एसडीके का उपयोग कर रहे हैं जो निजी एपीआई का उपयोग करते हैं ताकि ईमेल पते, रूट डाटा जैसी निजी जानकारी अपनी कंपनी के सर्वर को देते हैं। एसडीके का विकास चीन की मोबाइल विज्ञापन प्रदाता यूमी ने किया है।

कंपनी कहा कि यह हमारी सुरक्षा और निजता दिशानिर्देश का उल्लंघन है। यूमी के एसडीके का उपयोग करने वाले ऐप को ऐप स्टोर से हटाया जाएगा और नया एप्‍प यदि एसडीके का उपयोग कर रहा होगा तो इसे ऐप स्टोर में शामिल नहीं किया जाएगा। कंपनी ने कहा कि हम डेवलपरों के साथ उनके एप्‍प के उन्नत माडल हासिल करने पर विचार कर रहे हैं जो उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षित हैं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.