Zee Rozgar Samachar

90 साल के हुए Warren Buffett, उनके बारे में ये रोचक बातें नहीं जानते होंगे आप

दुनिया के सबसे बड़े निवेशक वॉरेन बफेट (Warren Buffett) आज 90 साल के हो गए हैं. दुनिया में जितने भी बड़े निवेशक पैदा हुए हैं, सभी ने कभी न कभी वॉरेन बफेट को अपना गुरू माना है. वॉरेन बफेट ने अपनी बातों और इनवेस्टमेंट टिप्स से दुनिया भर में करोड़ों मुरीद बनाए.

90 साल के हुए Warren Buffett, उनके बारे में ये रोचक बातें नहीं जानते होंगे आप
फाइल फोटो

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे बड़े निवेशक वॉरेन बफेट (Warren Buffett) आज 90 साल के हो गए हैं. दुनिया में जितने भी बड़े निवेशक पैदा हुए हैं, सभी ने कभी न कभी वॉरेन बफेट को अपना गुरू माना है. वॉरेन बफेट ने अपनी बातों और इनवेस्टमेंट टिप्स से दुनिया भर में करोड़ों मुरीद बनाए. हम आपको यहां वॉरेन बफेट के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर आपको उनके कद और पॉपुलैरिटी का अंदाजा होगा. आपको ये समझ आएगा कि वो इस मुकाम तक कैसे पहुंचे

1. वॉरेन बफेट ने अपना पहला शेयर 11 साल की उम्र में खरीदा था और 13 साल की उम्र में टैक्स भरना शुरू कर दिया था. 
2. 21 साल की उम्र में बफेट की नेटवर्थ 20 हजार डॉलर थी. 13 साल बाद वो मिलिनेयर बन गए, 33 साल बाद 55 साल की उम्र में वो बिलिनेयर बने. 
3. 35 साल में उनकी दौलत 1 बिलियन डॉलर से बढ़कर 82.6 बिलियन डॉलर पहुंच गई. 
4. 2008 में बिल गेट्स को पीछे छोड़ते हुए वो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए, उस वक्त उनकी दौलत 62 बिलियन डॉलर थी 
5. बफेट ने अपनी 99 परसेंट संपत्ति को दान करने का ऐलान किया है, वो अबतक अपनी संपत्ति से 41 बिलियन डॉलर दान कर चुके हैं. 

6. बफेट 82.6 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति हैं 
7. उन्हें 'Oracle of Omaha' के नाम से जाना जाता हैं, क्योंकि दुनिया भर के निवेशक उनके टिप्स से सीखते हैं,  Omaha में उनका घर और ऑफिस दोनों ही है. 
8. बफेट बर्कशायर हैथवे के मालिक हैं. जिसकी 60 से ज्यादा कंपनियां हैं. जिसमें बीमा कंपनी  Geico, बैटरी कंपनी Duracell और लग्जरी रेस्टोरेंट चेन Dairy Queen शामिल है. 
9. वॉरेन बफेट ने बर्कशायर हैथवे का एक शेयर 8 डॉलर में खरीदना शुरू किया था, इस वक्त उसके एक शेयर की कीमत 3,27,431 डॉलर है. 
10. 1987 में हुए मार्केट क्रैश में वॉरेन बफेट ने एक दिन में 242 मिलियन डॉलर गंवाए थे. 
11. वॉरेन बफेट के पास अमेरिकी कुल GDP की 0.4% दौलत है. 
12. आपको शायद जानकर हैरानी होगी कि दुनिया के सबसे समृद्ध व्यक्तियों में से एक होने के बावजूद वॉरेन बफेट फिजूलखर्ची कतई नहीं करते. वो अपने ब्रेकफास्ट पर 4 डॉलर से भी कम खर्च करते हैं. बीते पांच दशकों से वॉरेन ऑफिस जाते समय McDonald से 2 सॉसेज पैटीज, 1 सॉसेज, अंडा और चीज में से कोई एक चीज ही ऑर्डर करते हैं, जिसकी कीमत होती है 3.2 डॉलर. 

ये भी पढ़ें: ट्रैफिक जाम के चक्कर से बचाएगी ये उड़ने वाली कार, इस देश ने किया गजब कारनामा

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.