BSNL ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, केंद्रीय मंत्री का ऐलान सुनकर खुशी से झूम उठे यूजर्स
Advertisement

BSNL ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, केंद्रीय मंत्री का ऐलान सुनकर खुशी से झूम उठे यूजर्स

Ashwini Vaishnaw: दूरसंचार मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्णव ने कहा कि पब्‍ल‍िक सेक्‍टर की टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल (BSNL) आने वाले दो हफ्ते में 200 जगहों पर 4जी सर्व‍िस देना शुरू कर देगी.

BSNL ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, केंद्रीय मंत्री का ऐलान सुनकर खुशी से झूम उठे यूजर्स

5G Network in Gangotri: अगर आप भी बीएसएनएल (BSNL) यूजर हैं तो केंद्रीय मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव की तरफ से दी गई यह खबर आपको खुश कर देगी. दूरसंचार मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्णव ने कहा कि पब्‍ल‍िक सेक्‍टर की टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल (BSNL) आने वाले दो हफ्ते में 200 जगहों पर 4जी सर्व‍िस देना शुरू कर देगी. वैष्‍णव ने कहा कि देश में ही तैयार क‍िए गए 4G दूरसंचार उपकरणों को बीएसएनएल (BSNL) ने चंडीगढ़ और देहरादून के बीच 200 स्‍थानों पर लगाया है.

दो हफ्तों के अंदर BSNL की 4G सर्व‍िस शुरू हो जाएगी

उन्होंने कहा, 'ज्‍यादा से ज्‍यादा दो हफ्तों के अंदर बीएसएनएल (BSNL) की 4G सर्व‍िस शुरू हो जाएगी.' साथ ही उन्होंने कहा कि मौजूद साल यानी 2023 में ही नवंबर-दिसंबर तक बीएसएनएल (BSNL) के 4जी नेटवर्क को अपग्रेड कर 5G में बदल दिया जाएगा. आपको बता दें बीएसएनएल ने 4जी नेटवर्क के लिए टीसीएस और आईटीआई को 19,000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का एडवांस ऑर्डर दिया है. इन ड‍िवाइस को देशभर में 1.23 लाख से अधिक जगहों पर लगाया जाएगा.

एक दिन में 200 जगह पर नेटवर्क लगेंगे

दूरसंचार मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्णव ने कहा, 'बीएसएनएल जिस रफ्तार से नेटवर्क लगाएगा, उसे देखकर आप चकित हो जाएंगे. तीन महीने तक परीक्षण चलने के बाद हम एक दिन में 200 जगहों पर नेटवर्क लगाएंगे. शुरू में यह नेटवर्क 4जी के तौर पर काम करेगा और नवंबर-दिसंबर तक थोड़े-बहुत सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ इसे 5जी में बदल द‍िया जाएगा.'

गंगोत्री में 5G नेटवर्क की शुरुआत
दूसरी तरफ गंगोत्री में बुधवार को 5जी नेटवर्क की शुरुआत हो गई. इसके साथ ही देश में 5G नेटवर्क वाली जगहों की संख्‍या बढ़कर 2 लाख से ज्यादा हो गई. गंगोत्री में 5G स्थल का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्णव और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया. इस मौके पर वैष्णव ने कहा, ‘हर मिनट एक 5G स्थल सक्रिय हो रहा है. इसे देखकर दुनिया हैरान है.’

Trending news