Indian Railways: इंटरस‍िटी से सफर करने वालों के ल‍िए रेल मंत्री का बड़ा ऐलान, सुनकर खुशी से झूम उठेंगे आप
Advertisement
trendingNow11316178

Indian Railways: इंटरस‍िटी से सफर करने वालों के ल‍िए रेल मंत्री का बड़ा ऐलान, सुनकर खुशी से झूम उठेंगे आप

Indian Railways: भारतीय रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं पर लगातार क‍िये जा रहे काम के मद्देनजर अब शताब्‍दी, जनशताब्‍दी और इंटरस‍िटी ट्रेनों की जगह सेमी हाई स्‍पीड वंदे भारत एक्‍सप्रेस चलाने का प्‍लान है.

Indian Railways: इंटरस‍िटी से सफर करने वालों के ल‍िए रेल मंत्री का बड़ा ऐलान, सुनकर खुशी से झूम उठेंगे आप

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है. यात्रियों की सहूलियत के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) हमेशा ही नई-नई सुविधाएं पेश करता रहता है. भारत में लगभग लाखों लोग हर दिन रेल यात्रा करते हैं, इसलिए रेलवे को भारत की रीढ़ कहते हैं. पिछले कुछ दिनों से रेलवे लगातार बदलाव कर रहा है. दूसरी तरफ वन्दे भारत जैसे ट्रेनों पर भी लगतार काम हो रहा है. इसी के साथ अब रेलवे ने फिर नए बदलावों की तरफ इशारा किया है.

ये ट्रेन किये जाएंगे रिप्लेस

एक बार फ‍िर रेलवे ने यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए कुछ बड़े बदलाव की तैयारी में है. दरअसल, रेलवे अब शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेनों में बदलाव करने जा रही है. रेलवे इन तीनों ट्रेनों को वंदे भारत (Vande Bharat Train) एक्‍सप्रेस से रिप्लेस करने की प्लानिंग कर रही है.

2023 तक शुरू होंगी 75 नई वंदे भारत

आपको बता दें कि शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी आद‍ि ट्रेनों के यात्र‍ियों की अब बल्ले-बल्ले होने वाली है. दरअसल, इन ट्रेनों से यात्रा करने वालों को अब इन ट्रेनों की जगह सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत से सफर करने का मौका मिलेगा. प‍िछले द‍िनों केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने बताया था क‍ि देशभर में अगले साल तक 75 नई वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) शुरू करने की तैयारी तेजी से चल रही है.

फ‍िलहाल 27 रूट का चयन क‍िया गया

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने यह भी बताया था क‍ि रेलवे (Indian Railways) आने वाले समय में शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेन से वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Train) को र‍िप्‍लेस करने की तैयारी चल रही है. अभी इसके ल‍िए 27 रूट का चयन क‍िया गया है. आने वाले समय में और रूट को भी फाइनल कर द‍िया जाएगा.

शताब्दी की जगह चलेगी वंदे भारत

रेल मंत्री ने इससे पहले बताया था क‍ि प्रथम चरण में दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-अमृतसर और पुरी हावड़ा समेत 27 रेलवे रूट पर वंदे भारत ट्रेनों का सञ्चालन किया जाएगा. इसके अलावा दिल्ली-भोपाल और दिल्ली-चंडीगढ़ रेलवे लाइन पर संचाल‍ित होने वाली शताब्दी ट्रेनों को भीबदला जाएगा. चेन्‍नई की इंटीग्रल कोच फैक्‍ट्री में वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Train) का निर्माण तेजी से चल रहा है, और इनका ट्रायल भी हो रहा है. इसके साथ ही 75 ट्रेनों के अगस्‍त 2023 तक तैयार होने की उम्‍मीद है.

नई वंदे भारत ट्रेन है एडवांस 

आपको बता दें कि नई वंदे भारत ट्रेन पहले की वंदे भारत से कई मामलों में बहुत आगे है. भारतीय रेलवे ने इस ट्रेन में कई तरह के एक्सपेरिमेंट भी किये हैं. इस पहली स्वदेशी सेमी हाई स्पीड ट्रेन को पूरी तरह इन-हाउस डिजाइन क‍िया है. इसके अलावा रेलमंत्री ने 2026 में गुजरात के सूरत और बिलिमोरा के बीच शुरू होने वाली पहली बुलेट ट्रेन के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी. इसके बाद उन्‍होंने बुलेट ट्रेन के क‍िराये को लेकर भी जानकारी दी थी. समय समय पर रेलवे अपनी तैयारियों के बारे में जानकारी देता रहता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news