दिल्‍लीवालों को नहीं मिलेगा सबसे बड़ी बीमा योजना का लाभ, जानिए क्‍या है अड़चन
Advertisement

दिल्‍लीवालों को नहीं मिलेगा सबसे बड़ी बीमा योजना का लाभ, जानिए क्‍या है अड़चन

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी ‘आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना’ के राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में क्रियान्वयन पर अब भी तलवार लटक रही है

(फाइल फोटो).

नई दिल्ली : केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी ‘आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना’ के राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में क्रियान्वयन पर अब भी तलवार लटक रही है, क्योंकि दिल्ली सरकार इस संबंध में केंद्र के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को लेकर अब भी निर्णय नहीं ले पाई है. दिल्ली सरकार ने अब भी इसे मंजूरी नहीं दी है. 

हर गरीब परिवार को 5 लाख का बीमा
इस योजना के तहत हर गरीब परिवार को हर वर्ष पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा. भारत में इससे करीब 10 करोड़ गरीब परिवारों को लाभ पहुंचने की उम्मीद है. स्वास्थ्य सेवा के महानिदेशक कीर्ति भूषण के अनुसार समझौता ज्ञापन का मसौदा स्वास्थ्य मंत्रालय ने भेजा है और इस पर अब भी विचार किया जा रहा है. 

सिर्फ 30 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ
उन्होंने कहा, 'योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का पता लगाने के लिए केंद्र सरकार 2011 की सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (एसईसीसी) के आंकड़ों पर गौर कर रही है. इन आंकड़ों के अनुसार केवल 30 लाख लोगों को ही इसके तहत लाभ मिल पाएगा.' हालांकि दिल्ली सरकार अपनी खुद की स्वास्थ्य बीमा योजना लाने पर भी काम कर रही है.

इनपुट भाषा से

Trending news