close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

EXCLUSIVE: आयुष्मान भारत योजना में कई राज्य इंश्योरेंस मॉडल या हाइब्रिड में शिफ्ट हो सकते हैं

अभी देश के 17 राज्य में ट्रस्ट मॉडल पर यह स्कीम लागू है. इनमें से 7 राज्य हाइब्रिड और 9 राज्य प्योर इंश्योरेंस मॉडल में स्कीम में शामिल किए गए हैं. 

EXCLUSIVE: आयुष्मान भारत योजना में कई राज्य इंश्योरेंस मॉडल या हाइब्रिड में शिफ्ट हो सकते हैं
ट्रस्ट मॉडल से जुड़ी दिक्कतों की वजह से कुछ राज्यों को इंश्योरेंस मॉडल में शिफ्ट करने की तैयारी की जा रही है. (फाइल)

नई दिल्ली: भारत सरकार आयुष्मान भारत योजना में बड़ा बदलाव करने जा रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, आयुष्मान भारत योजना में कई राज्य इंश्योरेंस मॉडल या हाइब्रिड में शिफ्ट होंगे. एक साल के अनुभव के बाद कई राज्यों को इंश्योरेंस मॉडल में शिफ्ट करने की तैयारी की जा रही है. जानकारी के मुताबिक, अभी देश के 17 राज्य में ट्रस्ट मॉडल पर यह स्कीम लागू है. इनमें से 7 राज्य हाइब्रिड और 9 राज्य प्योर इंश्योरेंस मॉडल में स्कीम में शामिल किए गए हैं. आंध प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, असम जैसे बड़े प्रदेशों में ट्रस्ट मॉडल को अपनाया गया है, जबकि, छत्तीसगढ़, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र को हाइब्रिड मॉडल में शामिल किया गया है.

ट्रस्ट मॉडल से जुड़ी दिक्कतों की वजह से कुछ राज्यों को इंश्योरेंस मॉडल में शिफ्ट करने की तैयारी की जा रही है. सूत्रों का कहना है कि कई राज्यों के पास बड़े क्लेम और फ्रॉड के निपटने का अनुभव नहीं है. ऐसे में कई राज्य हाइब्रिड मॉडल पर भी फोकस करेंगे. 

इस बदलाव से जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के पास बड़े कारोबार का मौका होगा. बता दें, आयुष्मान भारत योजना में 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख का इंश्योरेंस कवर दिया जा रहा है. इस योजना से बड़े वॉल्यूम पर इंश्योरेंस कंपनियों को काफी फायदा पहुंचेगा.