अकाउंट में लो बैलेंस होने पर बैंक कितने रुपये काट सकता है, जानिए आसान भाषा में
Advertisement
trendingNow12392269

अकाउंट में लो बैलेंस होने पर बैंक कितने रुपये काट सकता है, जानिए आसान भाषा में

Bank Account Chargesमिनिमम बैलेंस पर पेनाल्टी लगाने के लिए हर बैंक के अपने अलग-अलग नियम होते है..

अकाउंट में लो बैलेंस होने पर बैंक कितने रुपये काट सकता है, जानिए आसान भाषा में

Bank Account Low Balance Charges: ऐसे कई लोग होते है जो अपने बैक अकाउंट में लो बैलेंस रखते है. यानि कि मिनिमम बैलेंस से कम बैलेंस रखतें है. लेकिन क्या आपको पता है बैंक हर साल मिनिमम बैलेंस से कम बैलेंस वाले अकाउंट से पेनाल्टी वसूल कर कई करोड़ो रूपये से अपना जेब गर्म करता है, आज अपने इस स्टोरी में हम आपको बता रहे है कि अगर आपके अकाउंट लो बैलेस में है तो बैंक कितनी पेनाल्टी लगा सकता है. अगर आप भी अक्सर अपने बैंक अकांउट में लो बैलेंस रखते है तो ये स्टोरी आपको जरूर पढ़ना चाहिए.

 

अकांउट पर निर्भर करता है फाइन

आमतौर पर बैंको में दो प्रकार के अकांउट होते है सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट. जिसमें सेविंग अकाउंट भी दो प्रकार के होते है. एक जीरो बैलेंस सेविंग कोई मिनिमम बैलेंस नहीं होता है , दूसरा मिनिमम बैलेंस सेविंग अकाउंट जिनमें एक निश्चित अमांउट से कम पैसे नहीं रख सकते है.

 

मिनिमम बैलेंस पर पेनाल्टी लगाने के लिए हर बैंक के अपने अलग-अलग नियम होते है. अगर हम स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की बात करें तो अगर आप सेविंग्स अकाउंट रखतें है शहर में रहते है तो कम से कम 3000 रुपये रखने होते है. छोटे शहर में रहते है तो आपको 2,000 रूपये मिनिमम बैलेंस रखने होते है. गांव में रहने वाले लोगों को कम से कम 1000 रूपये. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया मिनिमम बैलेंस ना रखने पर 100 रुपये से 250 रुपये तक का पेनाल्टी लगता है. करेंट अकाउंट 400 से 600 रूपये तक पेनाल्टी चार्ज करता है.

 

RBI क्या कहता है?

RBI के गाइडलाइनस के अनुसार, अकाउंट होल्डर को अपने अकाउंट में एक मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना होता है. अगर कोई भी ऐसा नहीं करता है को बैंक इस पर पेनाल्टी लगा सकते है. ये पेनाल्टी बैंक के अनुसार अलग-अलग हो सकते है.

 

Trending news