Bank Holiday February: फरवरी में 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले चेक कर लें छुट्टियों की लिस्ट
Advertisement

Bank Holiday February: फरवरी में 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले चेक कर लें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holiday February 2021: जनवरी का महीना खत्म होने को है, अगर आपने बैंक से जुड़ा कोई काम अगले महीने यानी फरवरी के लिए टाल रखा है, तो एक बार कैलेंडर पर नजर जरूर दौड़ा लें. क्योंकि हो सकता है कि जिस दिन आप बैंक जाने की सोच रहे हैं, उस दिन बैंक पर ताला जड़ा मिल जाए.

Bank Holiday February: फरवरी 8 दिन बंद रहेंगे बैंक

नई दिल्ली: Bank Holiday February 2021: जनवरी का महीना खत्म होने को है, अगर आपने बैंक से जुड़ा कोई काम अगले महीने यानी फरवरी के लिए टाल रखा है, तो एक बार कैलेंडर पर नजर जरूर दौड़ा लें. क्योंकि हो सकता है कि जिस दिन आप बैंक जाने की सोच रहे हैं, उस दिन बैंक पर ताला जड़ा मिल जाए. इसलिए बेहतर होगा कि एडवांस में ये जान लिया जाए कि फरवरी में किस किस दिन बैंक बंद रहेंगे, ताकि आप अपना बैंक से जुड़ा काम पहले कर लें या फिर बाद की तारीख फिक्स कर लें. 

2021 में करीब 40 दिन बैंक बंद रहेंगे

बैंकिंग के लिहाज से फरवरी के बाद से ही हलचल शुरू हो जाती है. क्योंकि मार्च में वित्त वर्ष खत्म हो रहा होता है. 1 फरवरी को आम बजट पेश किया जाएगा. आपको बताते हैं कि इस साल फरवरी में बैंक कितने दिन रहने वाले हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से सालभर छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक इस साल बैंक करीब 40 से ज्यादा दिन बंद रहेंगे. इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टी भी शामिल हैं. बैंक रविवार के अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं. 

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: DA, यात्रा भत्ता, सैलरी, PF और ग्रेच्युटी में होंगे बड़े बदलाव! देखिए पूरी डिटेल

VIDEO

 

फरवरी में 8 दिन बंद रहेंगे बैंक 

फरवरी में बैंकों की बहुत छुट्टियां नहीं है. अलग-अलग राज्यों में उनके त्योहार के आधार पर बैंकों की छुट्टियां है. फरवरी में 12 फरवरी को सोनम लोसार के अवसर पर सिक्किम के बैंकों में छुट्टियां है. 13 फरवरी को दूसरा शनिवार है, इसलिए बैंक बंद रहेंगे. 15 फरवरी को लुई नगाई नी के अवसर पर मणिपुर के बैंक बंद रहेंगे. 16 फरवरी को वसंत पंचमी के मौके पर हरियाणा, उड़ीसा, पंजाब, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल में बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती के अवसर पर महाराष्ट्र के बैंक बंद रहेंगे. 20 फरवरी को अरुणाचल और मिजोरम के बैंक बंद रहेंगे. 26 फरवरी को हजरत अली जयंती के मौक पर उत्तर प्रदेश के बैंकों में छुट्टी होगी. 27 फरवरी को गुरु रविदास जयंती के मौके पर चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के बैंक बंद रहेंगें. 

12 फरवरी 2021: शुक्रवार- सोनम लोसार- सिक्किम 
13 फरवरी 2021: दूसरा शनिवार
15 फरवरी 2021: सोमवार- लुई नगाई नी- मणिपुर 
16 फरवरी 2021: मंगलवार- वसंत पंचमी- हरियाणा, उड़ीसा, पंजाब, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल 
19 फरवरी 2021: शुक्रवार- छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती- महाराष्ट्र 
20 फरवरी 2021: शनिवार- अरुणाचल और मिजोरम स्टेट डे- अरुणांचल और मिजोरम 
26 फरवरी 2021: शुक्रवार- हजरत अली जयंती- उत्तर प्रदेश 
27 फरवरी 2021: चौथा शनिवार, गुरू रविदास जयंती- चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब 

इंटरनेट बैंकिंग से निपटा सकते हैं काम 

बैंक की शाखाएं भले ही बंद रहें लेकिन आप इंटरनेट बैंकिंग के जरिए अपने कई काम निपटा सकते हैं. आरबीआई का कहना है कि राज्यों में बैंक की छुट्टियां अलग-अलग हो सकती हैं. इसलिए सभी ग्राहक बैंकिंग से जुड़े अपने काम इसी को ध्यान में रखकर प्लान करें.

ये भी पढ़ें- SHOCK! बिजली का बिल नहीं भरा तो लगेगा झटका! प्री-पेड में बदल जाएगा स्‍मार्ट मीटर और फिर...

LIVE TV

Trending news