Bank of Baroda: KYC के ल‍िए ब्रांच जाने का झंझट खत्‍म, इस सरकारी बैंक की सुव‍िधा सुनकर खुशी से उछल पड़ेंगे
Advertisement
trendingNow11836889

Bank of Baroda: KYC के ल‍िए ब्रांच जाने का झंझट खत्‍म, इस सरकारी बैंक की सुव‍िधा सुनकर खुशी से उछल पड़ेंगे

How To Do Video Re-KYC: ग्राहकों को पहले बैंक ऑफ बड़ौदा की वेबसाइट पर जाकर री-केवाईसी के लिए आवेदन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन के बाद बैंक का एग्‍जीक्‍यूट‍िव वीडियो कॉल कर केवाईसी प्रक्रिया को पूरी करेगा.

Bank of Baroda: KYC के ल‍िए ब्रांच जाने का झंझट खत्‍म, इस सरकारी बैंक की सुव‍िधा सुनकर खुशी से उछल पड़ेंगे

Video Re-KYC: अगर आपका अकाउंट भी बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) में है तो यह खबर आपको खुश कर देगी. बैंक ऑफ बड़ौदा ने ग्राहकों की सहूल‍ियत के ल‍िए नई सुव‍िधा शुरू की है. इसके तहत बैंक कस्‍टमर 'वीडियो री-केवाईसी' (Video Re-KYC) के जर‍िये 'अपने ग्राहक को जानो' (KYC) करा सकेंगे. यानी अब केवाईसी (KYC) की प्रक्र‍िया बैंक की शाखा नहीं जाने पर भी पूरी हो जाएगी. यह सुव‍िधा ग्राहकों के ल‍िए ऑप्‍शनल है.

आधार और पैन कार्ड होना जरूरी

वीडियो केवाईसी (Video KYC) सुविधा का इस्तेमाल बैंक के वही खाताधारक कर सकेगा, ज‍िसकी उम्र 18 साल से ज्‍यादा हो और वह भारतीय नागरिक हो. इसके अलावा खाताधारक के पास अपना आधार नंबर और पैन कार्ड होना जरूरी है. फर्स्‍ट स्‍टेप में ग्राहकों को बीओबी (Bank of Baroda) की वेबसाइट पर जाकर री-केवाईसी के लिए अपना आवेदन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन जमा होने के बाद बैंक का एग्‍जीक्‍यूट‍िव वीडियो कॉल कर केवाईसी (KYC) प्रक्रिया को पूरी करेगा.

सुबह 10 से शाम 6 बजे तक म‍िलेगी सुव‍िधा
वीड‍ियो कॉल‍िंग के दौरान ग्राहकों को अपने पास पैन कार्ड (PAN), एक सफेद कागज और नीले या काले रंग का पेन रखना होगा. बैंक की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि किसी कारोबारी दिन में सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे के दौरान वीडियो केवाईसी कॉल (Video KYC Call) की जाएगी. वीडियो कॉल पूरा होने के साथ ही बैंक के रिकॉर्ड में ग्राहक से संबंधित ब्योरा अपडेट हो जाएगा. इस बारे में मैसेज भेजकर ग्राहक को सूचित भी क‍िया जाएगा.

बैंक ऑफ बड़ौदा की तरफ से डिजिटल सेव‍िंग अकाउंट के ल‍िए साल 2021 में वीडियो केवाईसी की सुविधा शुरू कर दी थी. अब इसका विस्तार बैंक के ट्रेड‍िशनल कस्‍टमर के ल‍िए भी क‍िया गया है. वीडियो केवाईसी कस्‍टमर की सुविधानुसार वीडियो के जर‍िये ग्राहक के ल‍िए वैकल्पिक और आसान तरीका है.

Trending news