दिल्ली-मुंबई नहीं इस शहर में बढ़ी सबसे ज्यादा सैलरी, दूसरे स्थान पर चेन्नई का कब्जा; जानिए Delhi की रैंकिंग
Advertisement
trendingNow12487102

दिल्ली-मुंबई नहीं इस शहर में बढ़ी सबसे ज्यादा सैलरी, दूसरे स्थान पर चेन्नई का कब्जा; जानिए Delhi की रैंकिंग

Best Job opportunities in India: नौकरी के अवसरों और वेतन वृद्धि के मामले में बेंगलुरु भारत का नंबर 1 शहर साबित हुआ है. बेंगलुरु में 9.3 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है. बेंगलुरु में औसत वेतन 29,500 रुपये है.

दिल्ली-मुंबई नहीं इस शहर में बढ़ी सबसे ज्यादा सैलरी, दूसरे स्थान पर चेन्नई का कब्जा; जानिए Delhi की रैंकिंग

Job opportunities in India: बेंगलुरु ने दिल्ली और मुंबई को पछाड़ते हुए नौकरी के अवसरों और वेतन वृद्धि के मामले में नंबर 1 शहर साबित हुआ है. गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बेंगलुरु में साल-दर-साल 9.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. इसके बाद चेन्नई और दिल्ली का स्थान है.

पिछले वित्त वर्ष (2023-24) के लिए ‘टीमलीज सर्विसेज जॉब्स एंड सैलरीज प्रीमियर’ रिपोर्ट के अनुसार, यह वृद्धि प्रौद्योगिकी और व्यापार केंद्र के रूप में बेंगलुरु की प्रतिष्ठा को रेखांकित करती है क्योंकि यहां औसत मासिक एकीकृत वेतन 29,500 रुपये था, जिससे यह देश में सबसे अधिक वेतन देने वाला शहर बन गया. यह रिपोर्ट अस्थायी और स्थायी नियुक्ति बाजारों में एकीकृत वेतन के विश्लेषण पर आधारित है. 

दिल्ली लिस्ट में तीसरे स्थान पर

रिपोर्ट के अनुसार, बेंगलुरु के बाद चेन्नई और दिल्ली का स्थान है, जहां वेतन में क्रमशः 7.5 प्रतिशत और 7.3 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि दर्ज की गई. यह इन नौकरी बाजारों की प्रतिस्पर्धी प्रकृति को दर्शाता है. चेन्नई में औसत मासिक वेतन 24,500 रुपये रहा, जबकि दिल्ली में यह 27,800 रुपये तक पहुंच गया. मुंबई और अहमदाबाद में भी वेतन में लगातार वृद्धि दर्ज की गई, जिससे प्रमुख रोजगार केन्द्रों के रूप में उनका महत्व और मजबूत हुआ.

दिल्ली में औसत वेतन 25,100

देश की आर्थिक राजधानी में औसत वेतन 25,100 रुपये रहा, जबकि पुणे में यह 24,700 रुपये रहा. रिपोर्ट से पता चलता है कि इस बीच, उद्योग के मोर्चे पर खुदरा क्षेत्र का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा. इसमें 8.4 प्रतिशत की उल्लेखनीय वेतन वृद्धि हुई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इस प्रवृत्ति के बाद उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं (5.2 प्रतिशत) और बीएफएसआई (5.1 प्रतिशत) का स्थान रहा. दोनों ही क्षेत्रों में पेशेवरों के लिए मजबूत वृद्धि के अवसर उपलब्ध हैं. 

दूरसंचार में सबसे ज्यादा पैसा

दूसरी ओर, लॉजिस्टिक्स, रोजमर्रा के उपभोग का सामान (एफएमसीजी), स्वास्थ्य और फार्मा तथा निर्माण और रियल एस्टेट जैसे क्षेत्रों में मध्यम वृद्धि देखी गई, जो कुशल पेशेवरों की उनकी स्थिर मांग को दर्शाता है. सर्वाधिक वेतन देने वाले उद्योगों में दूरसंचार (29,200 रुपये), विनिर्माण, इंजीनियरिंग और बुनियादी ढांचा (28,200 रुपये), स्वास्थ्य सेवा और फार्मा (27,600 रुपये) तथा निर्माण और रियल एस्टेट (27,000 रुपये) शामिल हैं.

Trending news