close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिल गेट्स को पछाड़ दूसरा सबसे अमीर शख्स बना यह बिजनेसमैन, जानिए कौन हैं ये

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिलगेट्स से दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स का तमगा छिन गया है. यह उनके लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. लगातार सात साल तक बिलगेट्स दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर बने रहे.

बिल गेट्स को पछाड़ दूसरा सबसे अमीर शख्स बना यह बिजनेसमैन, जानिए कौन हैं ये

नई दिल्ली : माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिलगेट्स से दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स का तमगा छिन गया है. यह उनके लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. लगातार सात साल तक बिलगेट्स दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर बने रहे. लेकिन ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स में बिल गेट्स तीसरे पायदान पर खिसक गए और बर्नार्ड अर्नाल्ट एक पायदान चढ़कर दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी 13वें नंबर पर बने हुए हैं.

पिछले महीने ही टॉप 3 क्लब में शामिल हुए
लग्जरी गुड्स कंपनी एलवीएमएच (लुई विटन मोएत हेनेसी) के चेयरमैन और सीईओ बर्नार्ड अर्नाल्ट बीते महीने ही टॉप 3 क्लब में शामिल हुए हैं. उनकी कुल संपत्ति बढ़कर 107.6 अरब डॉलर तक पहुंच गई है, यह माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स की संपत्ति से 200 मिलियन डॉलर ज्यादा है. ब्लूमबर्ग के अनुसार अर्नाल्ट ने साल 2019 में ही 39 अरब डॉलर की नेटवर्थ अर्जित की है. 70 वर्षीय अर्नाल्‍ट की कंपनी एलवीएमएच फ्रांस में काफी चर्चित है.

1984 में लग्जरी गुड्स मार्केट में रखा था कदम
फोर्ब्‍स के अनुसार बर्नार्ड अर्नाल्‍ट ने साल 1984 में लग्जरी गुड्स मार्केट में कदम रखा था. इसके बाद उन्‍होंने टेक्सटाइल ग्रुप का अधिग्रहण किया. जिसके पास क्रिश्चियन डायर का भी मालिकाना हक था. चार साल बाद उन्होंने कंपनी के अन्य बिजनस बेच दिए और एलवीएमएच में कंट्रोलिंग स्टेक खरीद लिया. अर्नाल्ट के पास पैरिस की एलवीएमएच का आधा कंट्रोल है. इसके आलावा उनके जन्म से पहले स्थापित क्रिश्चन डायर में उनकी 97 पर्सेंट हिस्सेदारी है.

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के ताजा आंकड़ों के अनुसार जेफ बेजोस की कुल नेटवर्थ 125 बिलियन डॉलर है. दूसरे नंबर पर पहुंचे बर्नार्ड अर्नाल्‍ट की नेटवर्थ 108 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है. तीसरे नंबर पर आए बिल गेट्स की कुल नेटवर्थ 107 बिलियन डॉलर रह गई है.