भारती टेलीकॉम ने 8,433 करोड़ रुपये में बेच दी एयरटेल की 2.75 फीसदी हिस्सेदारी

 भारती टेलीकॉम ने 8,433 करोड़ रुपये में एयरटेल में 2.75 फीसदी हिस्सेदारी संस्थागत निवेशकों को बेचने का ऐलान किया है.

भारती टेलीकॉम ने 8,433 करोड़ रुपये में बेच दी एयरटेल की 2.75 फीसदी हिस्सेदारी
फाइल फोटो

नई दिल्लीः भारती टेलीकॉम ने 8,433 करोड़ रुपये में एयरटेल में 2.75 फीसदी हिस्सेदारी संस्थागत निवेशकों को बेचने का ऐलान किया है. इस बिक्री का पूरा इस्तेमाल भारती टेलीकॉम की कर्ज अदायगी के लिए किया जाएगा, और इसके साथ ही कंपनी पूरी तरह कर्ज मुक्त कंपनी बन जाएगी.
 
इस सौदे के बाद भारती समूह और सिंगटेल के पास भारती एयरटेल में 56.23 फीसदी की बहुलांश हिस्सेदारी बनी रहेगी. सिंगापुर टेलीकॉम भारती एयरटेल के साथ एक रणनीतिक साझेदार है. वहीं जेपी मॉर्गन लेनदेन के लिए प्लेसमेंट एजेंट है. भारती टेलीकॉम, दूरसंचार सेवा प्रदाता भारती एयरटेल की होल्डिंग कंपनी है. भारती एयरटेल में भारती टेलीकॉम की 38.79 फीसदी हिस्सेदारी है.

भारती एयरटेल ने एयरटेल के शेयरों का नियोजन पूरा होने की घोषणा करते हुए कहा कि इस निर्गम को कई गुना अभिदान मिला और सभी श्रेणियों के निवेशकों ने इसमें दिलचस्पी दिखाई, जिसमें भारत, एशिया, यूरोप और अमेरिका के निवेशक शामिल हैं.

भारती टेलीकॉम ने इस बिक्री के जरिए 8,433 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए हैं. कंपनी ने कहा कि हिस्सेदारी बिक्री में कई मौजूदा और नए शेयरधारकों ने हिस्सा लिया जिसमें वैश्विक म्यूचुअल फंड, सॉवरेन वेल्थ फंड्स, मल्टी स्ट्रेटजी फंड्स और घरेलू संस्थागत निवेशक शामिल हैं. इस बिक्री के साथ ही भारती एयरटेल पूरी तरह कर्ज मुक्त कंपनी बन जाएगी, जिससे कंपनी के क्रेडिट प्रोफाइल में भी सुधार होगा.

(इनपुट: एजेंसी भाषा )