शेयर बाजार से आ सकती है बड़ी खबर! SEBI की अहम बैठक में आज कई बड़े नियमों में हो सकता है बदलाव
Advertisement
trendingNow1995642

शेयर बाजार से आ सकती है बड़ी खबर! SEBI की अहम बैठक में आज कई बड़े नियमों में हो सकता है बदलाव

SEBI Meeting Today: मार्केट रेगुलेटर सेबी आज के बैठक में कुछ महत्वपूर्ण चीजों पर फैसला लेगा, जिस पर बाजार की नजर रहेगी. इसमें प्राइवेट इक्विटी कंपनियों को एसेट मैनेजमेंट कंपनियों का अधिग्रहण करने या अपने खुद की एसेट मैनेजमेंट कंपनी स्थापित करने की इजाजत दी जा सकती है. देखें विस्तार से. 

 

Sebi Meeting Today

नई दिल्ली: Sebi Board meeting today: मार्केट रेगुलेटर सेबी आज कुछ बड़े फैसले ले सकती है और इससे शेयर बाजार पर असर पड़ सकता है. इसमें प्राइवेट इक्विटी कंपनियों को एसेट मैनेजमेंट कंपनियों का अधिग्रहण करने या अपने खुद की एसेट मैनेजमेंट कंपनी स्थापित करने पर सहमति जता सकती है. इसके अलावा न्यू ऐज कंपनियों के फाउंडर्स को ज्यादा वोटिंग राइट्स भी मिल सकते हैं.

  1. T+2 से T+1 सेटलमेंट साइकल पर होगा दोबारा विचार
  2. पुराने नियमों को किया जा सकता है आसान
  3. NSE IPO को दी जा सकती है इजाजत

T+2 से T+1 सेटलमेंट साइकल पर होगा दोबारा विचार

इस बैठक में इस बात पर नजर रहेगी कि सेबी की तरफ से T+2 से T+1 सेटलमेंट साइकल पर जाने के कदम पर दोबारा विचार करता है या नहीं? दरअसल, इस प्रस्ताव पर विदेशी पोर्टफोलियो ने विरोध किया था. हालांकि, अभी प्रस्ताव को लागू नहीं किया गया है, लेकिन एफपीआई ने नई व्यवस्था को लागू करने से नुकसान की बात की है. 

उन्होंने कई ऑपरेशनल चुनौतियों का जिक्र करते हुए कदम का विरोध किया है. इनमें टाइम जोन का अंतर, भारी इन्फोर्मेशन फ्लो प्रोसेस और समर्थित इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी का जिक्र किया गया है. सेबी अपनी  योजना T+1 साइकल को जनवरी 2022 से पेश करने की है. लेकिन, एफपीआई के भारी विरोध के बीच सेबी आज की बैठक में अपने फैसले पर दोबारा विचार कर सकती है.

ये भी पढ़ें- महंगाई का एक और तगड़ा झटका! अब CNG-PNG की आई बारी, जानिए कितनी बढ़ेंगी कीमतें

पुराने नियमों को किया जा सकता है आसान

इसके अलावा आज की बैठक में सेबी भारत में म्यूचुअल फंड स्वामित्व के नियमों को आसान करने पर भी विचार कर सकती है. निजी इक्विटी कंपनियों को अपनी खुद की एसेट मैनेजमेंट कंपनियों को स्थापित करने के लिए फैसला लिया जा सकता है.

आज की बैठक में सेबी M&A के नियमों को भी और अधिक आसान बनाने पर विचार हो सकता है. अपनी बोर्ड मीटिंग में रेगुलेटर एक और प्रस्ताव पर चर्चा कर सकता है, जिससे कंपनियों के लिए एक ओपन ऑफर के बाद डिलिस्ट होना और आसान बन जाएगा. 

ये भी पढ़ें- विदेश जाने वालों के लिए जरूरी खबर! बदल गए हैं पासपोर्ट के नियम, फटाफट जानिए पूरा प्रॉसेस

इन बिंदुओं पर हो कसती है चर्चा 

1. आज के इस महत्वपूर्ण बैठक में सेबी NSE IPO को इजाजत देने के मामले पर भी विचार कर सकता है.
2. बैठक में नॉन-कंप्लाइड कंपनी को OFS, IPO की मंजूरी देने पर भी चर्चा की जा सकती है.
3. सेबी बोर्ड बैठक में शेयरहोल्डिंग का भी नया प्रस्ताव ला सकता है.
4. इसके साथ बैठक में सोशल स्टॉक एक्सचेंज पर भी चर्चा की जा सकती है.
5. सेबी की अहम बैठक में शेयरहोल्डिंग स्ट्रक्चर को भी घटाया जा सकता है.
6. सेबी की बोर्ड मीटिंग के अलावा निवेशकों की नजर आज वैश्विक ट्रेंड, स्टॉक-विशेष न्यूज फ्लो, तेल की कीमत और FII ट्रेंड पर भी रहेंगी. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news