बिहार सरकार ने भी घटाया पेट्रोल-डीजल पर वैट, अब तक इन राज्यों ने कम की कीमतें
Advertisement

बिहार सरकार ने भी घटाया पेट्रोल-डीजल पर वैट, अब तक इन राज्यों ने कम की कीमतें

पेट्रोल-डीजल के दाम में केंद्र सरकार ने 2.50 रुपये प्रति लीटर की कमी की है. 

पेट्रोल-डीजल की सबसे कम कीमत सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में दिल्ली में है.

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर केंद्र सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी घटाने के ऐलान का असर दिखने लगा है. केंद्र के इस फैसले के बाद देश के कई राज्यों ने तेल की कीमतों से 2.5 रुपए वैट करने की घोषणा की थी. वहीं, बिहार सरकार ने भी शुक्रवार को पेट्रोल-डीजल पर 2.5 रुपए की कमी का ऐलान कर दिया. बता दें कि देशभर में राज्य सरकारों के इस कदम से इन राज्यों में तेल की कीमतों में 5 रुपये तक की गिरावट आएगी.

पेट्रोल-डीजल के दाम में केंद्र सरकार ने 2.50 रुपये प्रति लीटर की कमी की है. केंद्र सरकार ने उत्पाद कर में 1.50 रुपये प्रति लीटर की दर से कटौती कर उपभोक्ता को लगातार बढ़ रहे ईंधन के दाम से थोड़ी राहत दिलाने की कोशिश की है. वित्तमंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कांफ्रेंस में गुरुवार को इस कर कटौती की घोषणा की. वित्तमंत्री ने कहा कि उत्पाद कर में 1.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है जबकि तेल विपणन कंपनियों को एक रुपये प्रति लीटर का दबाव वहन करना होगा. इसके तुरंत बाद गुजरात, महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, असम और झारखंड ने तेल पर वैट में 2.5 रुपए की कमी का ऐलान किया. इससे आम जनता को तेल करीब 5 रुपए तक सस्‍ता मिलेगा. 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद सरकार ने उनके दाम कम करने के इन उपायों की घोषणा की है. पेट्रोल-डीजल की सबसे कम कीमत सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में दिल्ली में है. दिल्ली में पेट्रोल 84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 75.45 रुपये प्रति लीटर पर है. जेटली ने कहा कि ब्रेंट क्रूड बुधवार को 4 साल के उच्चतम स्तर 86 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया जबकि अमेरिका में ब्याज दर सात साल के उच्च स्तर पर हैं. 

उत्तराखंड में ये होगा पेट्रोल-डीजल का दाम 
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रेस कांफ्रेंस के जरिए पेट्रोल-डीजल के घटे हुए दामों की जानकारी देते हुए कहा कि यह कटौती आज रात से ही लागू हो जाएगी. देहरादून में मौजूदा वक्त में पेट्रोल 83.79 रुपये प्रति लीटर व डीजल 75.92 रुपये प्रति लीटर है. केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा अपने अपने स्तर से दाम घटाने के बाद कुल 5-5 रुपये की कमी होने के बाद अब नए दाम पेट्रोल के 78.79 रुपये प्रति लीटर व डीजल के 70.92 रुपये प्रति लीटर हो जाएंगे.

योगी बोले- इससे 4 हजार करोड़ के राजस्व का नुकसान होगा
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत सरकार ने डीज़ल और पेट्रोल की कीमतों में 2:50 रुपये की कमी की है. हम प्रधानमंत्री के आभारी है और इससे आम जनता को मिलगे. डीज़ल पेट्रोल की कीमतों को कम करने की मांग उठ रही थी. पेट्रोल और डीज़ल दोनो को ढाई रुपये कम किये है. यूपी ने डीज़ल पेट्रोल पर पिछले कई सालों से वैट नही लगाया है. फिर भी आम जन को रियायत देते हुई यूपी सरकार ने भी डीज़ल पेट्रोल की कीमत 2:50 रुपये कम करने का फैसला किया है. इससे 4 हजार करोड़ के राजस्व का नुकसान होगा.

हिमाचल प्रदेश के सीएम ने प्रदेशवासियों को दी बधाई
हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल डीजल पर ढाई रुपए कम किए जाने पर खुशी ज़ाहिर की है. उन्होंने कहा, 'केंद्र सरकार ने जनहित में निर्णय लेकर पेट्रोल/डीजल 2.50₹ प्रति लीटर कम किया है, इसके लिए प्रदेशवासियों की ओर से केंद्र सरकार का हार्दिक धन्यवाद. हमारी सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल 2.50₹ घटाया है, हिमाचल में अब 5₹ पेट्रोल/डीजल सस्ता होगा। प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई. '

सबसे पहले गुजरात ने घटाया कर
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बताया कि राज्‍य में तेल कीमतों में 5 रुपये प्रति लीटर की कटौती होगी. मुख्यमंत्री ने ट्वीट में कहा, 'वित्तमंत्री अरुण जेटली ने ईंधन की कीमतों में 2.50 रुपये की कटौती की घोषणा की है. गुजरात सरकार ने भी ईंधन की कीमतों में 2.50 रुपये की कमी करने का फैसला किया है. इसके फलस्वरूप राज्य में पेट्रोल-डीजल 5 रुपये सस्ता होगा.' महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट किया, 'महाराष्ट्र सरकार ने पेट्रोल पर 2.5 रुपये प्रति लीटर की अतिरिक्त राहत देने का निर्णय किया है इससे राज्य में प्रति लीटर पांच रुपये की राहत मिलेगी.' उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली को धन्यवाद देते हुए कहा कि ईंधनों के दाम कम होने से नागरिकों को राहत मिलेगी.

Trending news