BYJU बना डूबता हुआ जहाज! लगातार क्‍यों घट रही वैल्‍यूएशन, अब ब्लैकरॉक से भी लगा झटका
Advertisement
trendingNow12057439

BYJU बना डूबता हुआ जहाज! लगातार क्‍यों घट रही वैल्‍यूएशन, अब ब्लैकरॉक से भी लगा झटका

बायजू की तरफ से हाल‍िया वैल्‍यूएशन पर क‍िसी तर‍ह की टिप्पणी नहीं की गई है. यह पहली बार नहीं है जब ब्लैकरॉक ने बायजू में अपनी हिस्सेदारी के मूल्य में कटौती की है.

BYJU बना डूबता हुआ जहाज! लगातार क्‍यों घट रही वैल्‍यूएशन, अब ब्लैकरॉक से भी लगा झटका

Blackrock: एडुटेक कंपनी बायजू का हालत द‍िन पर द‍िन खराब हो रही है और वह न‍िवेशकों के ल‍िए डूबता हुआ जहाज साब‍ित हो रही है. एक महीने पहले खबर आई थी क‍ि बायजू के फाउंडर ने कर्मचार‍ियों को सैलरी देने के ल‍िए अपना घर ग‍िरवी रख द‍िया है. अब खबर है क‍ि अमेरिकी इनवेस्‍टमेंट फर्म ब्लैकरॉक ने फिर से बायजू में अपनी हिस्सेदारी मूल्य में कटौती की है. इससे 2022 की शुरुआत में एडटेक कंपनी का मूल्यांकन 22 बिलियन डॉलर से घटकर महज एक अरब डॉलर रह गया है. इससे पहले भी ब्लैकरॉक ने बायजू में अपनी ह‍िस्‍सेदारी मूल्‍य घटा द‍िया था.

बायजू ने वैल्‍यूएशन पर क‍िसी तर‍ह की टिप्पणी नहीं की

टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार बायजू में एक परसेंट से भी कम की हिस्सेदारी वाली ब्लैकरॉक ने अपना शेयर मूल्य करीब 209.6 डॉलर प्रति शेयर रखा है. यह 2022 में 4,660 डॉलर के र‍िकॉर्ड हाई से करीब 95 प्रत‍िशत कम है. बायजू की तरफ से हाल‍िया वैल्‍यूएशन पर क‍िसी तर‍ह की टिप्पणी नहीं की गई है. यह पहली बार नहीं है जब ब्लैकरॉक ने बायजू में अपनी हिस्सेदारी के मूल्य में कटौती की है. बायजू में करीब 9 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाली इनवेस्‍टमेंट फर्म प्रोसस ने भी अपनी हिस्सेदारी का मूल्य घटाकर 3 बिलियन डॉलर से कम कर दिया है.

'बायजू प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना कर रहा'
प्रोसस का 22 बिलियन डॉलर के पिछले फंडिंग दौर के मूल्यांकन से 86 परसेंट से ज्‍यादा की गिरावट है. पिछले साल नवंबर में प्रोसस, ने पहली बार बायजू का उचित मूल्य घटाकर 5.97 बिलियन डॉलर कर दिया था. प्रोसस के एक सीन‍ियर अध‍िकारी ने पिछले साल के अंत में रिपोर्टों में कहा था, 'बायजू को कई प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है. हम और अन्य शेयरधारक स्थिति को सुधारने के लिए हर दिन काम कर रहे हैं. हम हर दिन कंपनी के साथ करीबी चर्चा कर रहे हैं. बायजू 2022 की शुरुआत में एसपीएसी सौदे के माध्यम से सार्वजनिक होने की तैयारी कर रहा था, जिससे कंपनी का मूल्य 40 बिलियन डॉलर तक हो जाएगा.'

BYJU पर संकट क्‍यों
कोरोना महामारी में लॉकडाउन लगने के बाद ड‍िज‍िटल एजुकेशन के क्षेत्र में बायजू ने तेजी से अपने कारोबार का व‍िस्‍तार क‍िया. बायजू को उस समय सबसे मूल्यवान स्टार्टअप का टैग म‍िला. लेकिन यह उपलब्‍ध‍ि ज्‍यादा द‍िन कायम नहीं रह सकी. पिछले कुछ समय से कंपनी लगातार विवादों में चल रही है. कंपनी के व‍िवादों में रहने का कारण निवेशकों के साथ बेईमानी और हजारों कर्मचारियों की छंटनी से जुड़ा मामला है. मीड‍िया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बायजू को कर्मचारियों और वेंडरों का बकाया चुकाने के लिए कम से कम 500-600 करोड़ रुपये की तत्‍काल जरूरत है.

Trending news