Bomb Threat: फ्लाइट में बम है... कौन दे रहा धमकी पर धमकी, 24 घंटे में 80 उड़ानों के लिए आई थ्रेट कॉल
Advertisement
trendingNow12483942

Bomb Threat: फ्लाइट में बम है... कौन दे रहा धमकी पर धमकी, 24 घंटे में 80 उड़ानों के लिए आई थ्रेट कॉल

Flight Bomb Threat: भारतीय विमानन कंपनियों को लगातार फ्लाइट्स में बम की धमकियां मिल रही हैं. लगभग एक हफ्ते से धमकियों को ये सिलसिला जारी है. बीते 24 घंटों में अलग-अलग विमानन कंपनियों को अब तक 80 उड़ानों में बम की धमकी मिल चुकी है.

Bomb Threat: फ्लाइट में बम है... कौन दे रहा धमकी पर धमकी, 24 घंटे में 80 उड़ानों के लिए आई थ्रेट कॉल

Flight Bomb Threat: भारतीय विमानन कंपनियों को लगातार फ्लाइट्स में बम की धमकियां मिल रही हैं. लगभग एक हफ्ते से धमकियों को ये सिलसिला जारी है. बीते 24 घंटों में अलग-अलग विमानन कंपनियों को अब तक 80 उड़ानों में बम की धमकी मिल चुकी है. इन धमकियों को पीछे किसका हाथ है.. क्या इस वक्त फ्लाइट से सफर सुरक्षित नहीं है.. ऐसे कई सवाल हैं जो यात्रियों को परेशान कर रहे हैं.

भारतीय विमानन कंपनियों को बम की धमकी

भारतीय विमानन कंपनियों द्वारा संचालित करीब 50 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में मंगलवार को बम होने की धमकी मिली है. इसी के साथ सोमवार रात से अब तक 80 उड़ानों को इस तरह की धमकियों का सामना करना पड़ा है. सूत्रों के अनुसार, एयर इंडिया और इंडिगो की 13-13 उड़ानों, अकासा एयर की 12 से अधिक उड़ानों और विस्तारा की 11 उड़ानों को धमकी मिली.

उड़ानों का मार्ग बदलना पड़ा

सोमवार रात को भी एयर इंडिया, इंडिगो और विस्तारा की 10-10 उड़ानों को इसी तरह की धमकियां मिली थीं. इस स्थिति को देखते हुए जेद्दा जाने वाली इंडिगो की तीन उड़ानों का मार्ग बदल दिया गया और उन्हें सऊदी अरब और कतर के हवाई अड्डों पर उतारा गया.

एक सप्ताह में 170 से अधिक उड़ानों को बम की धमकियां

पिछले एक सप्ताह में 170 से अधिक उड़ानों को बम की धमकियां मिली हैं. अकासा एयर के प्रवक्ता ने बताया कि उनकी कुछ उड़ानों को सुरक्षा चेतावनी मिली है और वे स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय में सभी सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन कर रहे हैं. हालांकि, अकासा एयर ने यह स्पष्ट नहीं किया कि कितनी उड़ानों को यह चेतावनी मिली.

यात्रियों को हो रही दिक्कत

इंडिगो, एयर इंडिया और विस्तारा ने मंगलवार को इन धमकियों के संबंध में तुरंत कोई बयान जारी नहीं किया. लेकिन इंडिगो के प्रवक्ता ने कहा कि उनकी 10 उड़ानों को सुरक्षा संबंधी अलर्ट मिला, जिसके बाद यात्रियों को सुरक्षित उतार दिया गया. इनमें से कुछ उड़ानों को जैसे कि बेंगलुरु से जेद्दा जाने वाली उड़ान 6ई 77 को दोहा, और कोझिकोड से जेद्दा जाने वाली उड़ान 6ई 65 को रियाद की ओर मोड़ दिया गया.

..इन्हें हल्के में नहीं लिया जा सकता

नागर विमानन मंत्री के. राममोहन नायडू ने कहा है कि बम की धमकियां भले ही अफवाह हों, लेकिन इन्हें हल्के में नहीं लिया जा सकता. सरकार अब इस स्थिति से निपटने के लिए विधायी कार्रवाई की योजना बना रही है, जिसमें धमकी देने वालों के नाम 'उड़ान-निषिद्ध' सूची में डालने का प्रस्ताव शामिल है.

नियम सख्त करने की तैयारी

सरकार नागरिक विमानन सुरक्षा के तहत नियमों में संशोधन करने की योजना बना रही है, जिससे कि उड़ान के दौरान अपराधों की जांच बिना अदालत के आदेश के शुरू की जा सके और अपराधियों को तुरंत गिरफ्तार किया जा सके. इसके अलावा, विमानों में बम की धमकी देने वालों के लिए कड़ी सजा सुनिश्चित करने के लिए भी नियमों में बदलाव की योजना बनाई जा रही है.

गंभीर चिंता का विषय

धमकियों की इन घटनाओं ने भारतीय विमानन सुरक्षा के लिए एक गंभीर चिंता पैदा की है और सरकार इसके समाधान के लिए ठोस कदम उठाने की दिशा में आगे बढ़ रही है.

Trending news