अरामको पर हमले के बाद क्रूड ऑयल में लगी 'आग', 3 साल में सबसे बड़ा उछाल
Advertisement

अरामको पर हमले के बाद क्रूड ऑयल में लगी 'आग', 3 साल में सबसे बड़ा उछाल

Brent Crude Jumps : दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको के दो प्लांट पर ड्रोन हमले के बाद इसका उत्पादन घटकर आधा रह गया है. कंपनी के प्लांट में मरम्मत चलने के कारण उत्पादन रोक दिया गया है. अरामको पर हमले के बाद पहले की तुलना में 57 लाख बैरल कच्चा तेल कम निकल रहा है.

अरामको पर हमले के बाद क्रूड ऑयल में लगी 'आग', 3 साल में सबसे बड़ा उछाल

नई दिल्ली : दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको के दो प्लांट पर ड्रोन हमले के बाद इसका उत्पादन घटकर आधा रह गया है. कंपनी के प्लांट में मरम्मत चलने के कारण उत्पादन रोक दिया गया है. अरामको पर हमले के बाद पहले की तुलना में 57 लाख बैरल कच्चा तेल कम निकल रहा है. इसका असर कच्चे तेल की कीमत पर पड़ा है. रविवार को क्रूड ऑयल की कीमत में तीन साल की रिकॉर्ड तेजी (Brent Crude Jumps) दर्ज की गई और यह 13.60 प्रतिशत के उछाल के साथ 68.41 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया. इससे पहले 30 नवंबर 2016 को 8.82 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई थी.

कच्चे तेल में लगी आग!
ब्रेंट क्रूड का भाव 13 प्रतिशत के उछाल के साथ 68 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर पहुंच गया. यह तेजी शनिवार को सऊदी अरब के बड़े तेल ठिकानों पर ड्रोन हमले होने के बाद आई है. दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको के अबकैक और खुरैस फैसिलिटी पर ड्रोन हमला होने के बाद से उत्पादन में गिरावट आई है. ड्रोन हमले की जिम्मेदारी यमन के हूती विद्रोहियों ने ली है. आग के कारण सऊदी अरब में करीब आधा प्रोडक्शन रुका हुआ है. सप्लाई के पूरी तरह सामान्य होने में कई हफ्ते का समय लग सकता है. जानकारों को उम्मीद है कि आने वाले समय 10 डॉलर की तेजी और आ सकती है.

अबकैक, खुरैस प्लांट क्यों अहम?
आपको बता दें अबकैक दुनिया की सबसे बड़ी ऑयल प्रॉसेसिंग फैसिलिटी है. अबकैक प्लांट की प्रतिदिन 70 लाख बैरल प्रॉसेसिंग क्षमता है. सऊदी अरब सबसे ज्यादा तेल की सप्लाई एशियाई देशों को करता है. ऐसे में भारत समेत एशियाई देशों में तेल की कीमत में तेजी आना तय है. यह 1990 के बाद सऊदी के ऑयल इंफ्रा पर सबसे बड़ा हमला है. खुरैस सऊदी अरब का दूसरा सबसे बड़ा ऑयल फील्ड है.

कौन हैं हूती विद्रोही?
लंबे वक्त से सऊदी और यमन सरकार के खिलाफ युद्ध कर रहे हैं. पिछले महीने शयबाह नेचुरल गैस साइट पर हमला किया था. 2015 से यमन सरकार के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं. यमन की राजधानी सना समेत ज्यादातर हिस्सों पर हूती विद्रोहियों का कब्जा है. यमन की सेना की मदद करने से सऊदी भी निशाने पर आ गया है. ऐसा माना जाता है कि ईरान हूती विद्रोहियों की मदद करता है.

3 साल में क्रूड में सबसे बड़ा उछाल
तारीख कीमत--------------($/bbl) उछाल---- प्रतिशत

15 सितंबर 2019-------68.41-------13.60%
30 नवंबर 2016-------50.47-------8.82%
26 दिसंबर 2018-------54.47-------7.93%
1 दिसंबर 2016-------53.94-------6.88%

Trending news