Jio, Airtel को धूल चटाएगा BSNL! सरकार ने तैयार क‍िया प्‍लान; टाटा भी देंगे पूरा साथ
Advertisement
trendingNow12414319

Jio, Airtel को धूल चटाएगा BSNL! सरकार ने तैयार क‍िया प्‍लान; टाटा भी देंगे पूरा साथ

Bharti Airtel: यूजर बेस के मामले में प‍िछले कुछ सालों में बीएसएनएल को बड़ा नुकसान हुआ है. बीएसएनएल के यूजर घटने से ज‍ियो और एयरटेल को फायदा हुआ है. इसके साथ ही ज‍ियो का मार्केट शेयर 35.06% से बढ़कर 40.71% हो गया है.

Jio, Airtel को धूल चटाएगा BSNL! सरकार ने तैयार क‍िया प्‍लान; टाटा भी देंगे पूरा साथ

Reliance Jio: अगर आप भी र‍िलायंस ज‍ियो या एयरटेल से अलग अपने नेटवर्क को बीएसएनएल (BSNL) में पोर्ट कराना चाहते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. सरकार की तरफ से बीएसएनएल के 4जी नेटवर्क के व‍िस्‍तार पर तेजी से फोकस क‍िया जा रहा है. इसके तहत देशभर में द‍िसंबर तक बीएसएलएल के 75000 टावर लगाए जाने का प्‍लान है. इस काम में तेजी लाने के ल‍िए केंद्र की तरफ से 4G नेटवर्क में तेजी लाए जाने के मकसद से बीएसएनएल (BSNL) को अतिरिक्त 6,000 करोड़ रुपये आवंटित करने की योजना बना रही है. बीएसएनएल (BSNL) का 4जी नेटवर्क का दायरा कम होने से कंपनी को कस्‍टमर बेस को लेकर बड़ा नुकसान हो रहा है.

यूजर बेस बनाए रखने के ल‍िए संघर्ष करना पड़ रहा

दूरसंचार विभाग (DoT) की तरफ से पूंजी निवेश करने का प्‍लान 4G नेटवर्क में तेजी लाने और कैपेक्स में कमी को पूरा करने के लिए तैयार क‍िया जा रहा है. इस मामले से जुड़े अध‍िकार‍ियों ने ईटी को बताया क‍ि इसका रोलआउट स्थानीय रूप से विकसित स्टैक के जर‍िये किया जा रहा है. अधिकारियों ने बताया क‍ि जल्‍द डीओटी इसके लिए कैबिनेट से संपर्क करेगा. आपको बता दें बीएसएनएल 4G सर्व‍िस में प‍िछड़ने के कारण यूजर्स को जोड़ने या बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहा है. लेक‍िन बीएसएनएल का हाल‍िया प्‍लान सामने आने के बाद बीएसएनएल का यूजर बेस बढ़ने की उम्‍मीद की जा रही है.

यह भी पढ़ें: '5 स्टार होटल में कमरा, 5 लाख चार्ज...' Dolly Chaiwale को बुलाने के लिए करना होगा इतना तामझाम

19000 करोड़ रुपये का एडवांस पर्चेज ऑर्डर द‍िया गया
पिछले साल एक लाख 4G साइट के रोल आउट को लेकर 19,000 करोड़ रुपये का एडवांस पर्चेज ऑर्डर द‍िया गया था. लेकिन जब नेटवर्क के व‍िस्‍तार के ल‍िए वास्तविक खरीद आदेश टीसीएस (TCS) और स्‍टेट रन टेलीकॉम इक्‍युपमेंट मेकर को दिया गया तो यह करीब 13,000 करोड़ रुपये का था. एक अध‍िकारी ने बताया क‍ि बाकी धनराशि 6000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा है. अब तक सरकार ने 2019 से 4G सर्व‍िस को रोलआउट करने सहित तीन र‍िवाइवल पैकेज के हिस्से के रूप में बीएसएनएल और एमटीएनएल में करीब 3.22 लाख करोड़ का निवेश किया है.

एक लाख बेस साइट से सर्व‍िस देने का प्‍लान
सरकार के अनुसार इन पैकेज के बाद बीएसएनएल-एमटीएनएल ने फाइनेंश‍ियल ईयर 2021 से ऑपरेट‍िंग प्रॉफ‍िट कमाना शुरू कर द‍िया. प्राइवेट ऑपरेटर के मुकाबले बीएसएनएल 22,000 बेस स्टेशन के जर‍िये बहुत कम यूजर्स को 4G की पेशकश करने में कामयाब हो पाया है. सरकार को उम्मीद है क‍ि एक लाख बेस साइट से 4G रोलआउट का टारगेट दिवाली 2024 से लेकर 2025 के म‍िड तक पूरा हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: ब्यूटी पार्लर चलाने वाली कंपन‍ियां भी सुरंग बनाने के काम में जुटी... गडकरी ने ऐसा क्‍यों कहा?

ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, बीएसएनएल का मार्केट शेयर दिसंबर 2020 के 10.72% से घटकर जून 2024 तक 7.33% हो गया है. इस दौरान जियो का मार्केट शेयर 35.06% से बढ़कर 40.71% हो गया है. दूसरे नंबर पर रहने वाली भारती एयरटेल की ह‍िस्‍सेदारी 29.24% से बढ़कर 33.23% हो गई है.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

TAGS

Trending news