Budget 2021: LIC का IPO लाएगी सरकार, Disinvestment के लिए बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow1839761

Budget 2021: LIC का IPO लाएगी सरकार, Disinvestment के लिए बड़ा ऐलान

भारतीय जीवन बीमा निगम का IPO (Initial Public Offering) अगले वित्तीय वर्ष में बाजार में आ जाएगा. सरकार विनिवेश के लक्ष्य को पूरा करने के लिए जल्द ही LIC को शेयर बाजार में लिस्ट कराएगी और फिर IPO के जरिए कंपनी की आर्थिक हैसियत (Economic Value) का पता लगाया जाएगा.

LIC के शेयर बेचेगी सरकार

दिल्ली: वित्त मंत्री बजट भाषण के दौरान ऐलान कर दिया है कि विनिवेश का लक्ष्य पूरा करने के लिए सरकार बहुत जल्द भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) का IPO (Initial Public Offering) लाने जा रही है. इस बात का ऐलान मोदी सरकार ने पिछले साल भी किया था लेकिन कोरोना की वजह से प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई.

  1. LIC के IPO की तैयारी
  2. LIC के शेयर बेचेगी सरकार
  3. पिछले साल भी किया था ऐलान

LIC के IPO का मतलब क्या

पिछली साल की तरह इस साल भी बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने LIC के IPO का जिक्र किया है. इसका मतलब ये होगा कि सरकार LIC को शेयर बाजार में लिस्ट कराएगी और IPO के जरिए कंपनी की आर्थिक हैसियत (Economic Value) का पता लगाएगी. पिछली साल के बजट भाषण में वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने कहा था कि 'LIC पर पूरी तरह सरकार का मालिकाना हक बना रहेगा. लिस्टिंग के बाद IPO के जरिए कंपनी की आर्थिक हैसियत का पता लगाया जाएगा और ऐसा इसलिए किया जाएगा क्योंकि सरकार रिटेल निवेशकों को भी इसका हिस्सेदार बनाना चाहती है.

ये भी पढ़ें: Budget 2021: Disinvestment पर रहेगा सरकार का जोर, 2021-22 में 1.75 लाख करोड़ जुटाने का Target

VIDEO

विनिवेश नीति का ऐलान

मोदी सरकार विनिवेश (Disinvestment) पर पूरा जोर लगा रही है. वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने ऐलान कर दिया है कि 2021-22 में सरकार विनिवेश के जरिए 1.75 लाख करोड़ रुपये की कमाई करना चाहती है. पिछले साल कोरोना की वजह से सरकार विनिवेश का लक्ष्य (2.1 लाख करोड़ रुपये) पूरा नहीं कर पाई है. पिछले साल जो कमी रह गई है, उस कमी को भी सरकार 2021-22 में पूरा करने की भरपूर कोशिश करेगी. 

 LIVE TV
 

Trending news