Byju Crisis: टल सकता है बायजू का दिवालिया संकट, BCCI को 158 करोड़ रुपये चुकाएगी कंपनी
Advertisement
trendingNow12362130

Byju Crisis: टल सकता है बायजू का दिवालिया संकट, BCCI को 158 करोड़ रुपये चुकाएगी कंपनी

एडटेक कंपनी बायजूस ( Byju) का संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा. कर्ज के बोझ तले दबी कंपनी एक के बाद एक नए विवाद में उलझती जा रही है. नया विवाद BCCI 158 करोड़ रुपए के बकाया से जुड़ा है.

BYJY

Byju Crisis: एडटेक कंपनी बायजूस ( Byju) का संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा. कर्ज के बोझ तले दबी कंपनी एक के बाद एक नए विवाद में उलझती जा रही है. नया विवाद BCCI 158 करोड़ रुपए के बकाया से जुड़ा है. बकाया भुगतान नहीं करने पर बीसीसीआई ने  नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) में इसकी शिकायत की थी, जिसके बाद बायजू के खिलाफ दिवालिया प्रक्रिया शुरू करने की बात कही जाने लगी, हालांकि अब इस मामले में उसे थोड़ी राहत मिल गई है. 

चुकाएगा बीसीसीआई के 158 करोड़ 

बायजू के फाउंडर बायजू रवीन्द्रन ने बीसीसीआई के बकाए भुगतान को लेकर सहमति जताई है. बायजू रवींद्रन के वकीलों ने 31 जुलाई को नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल को इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि कंपनी बीसीसीआई का बकाया भुगतान करने के लिए तैयार है. इसके लिए 9 अगस्त तक का वक्त लिया है. BCCI को ये पेमेंट 2 और 9 अगस्त को किश्तों में किया जाएगा. 

क्या है विवाद 

बायजू रवींद्रन के भाई रिजू बीसीसीआई को ये पेमेंट करेंगे. बता दें कि रिजू बायजू के सबसे बड़े शेयरधारकों में से एक हैं. बता दें कि साल 2019 में बायजू ने बीसीसीआई के सात तीन साल के लिए जर्सी स्पॉन्सरशिप के लिए डील साइन की थी. इस डील के तहत  एडुटेक कंपनी भारत में आयोजित सभी बाइलेटर मैच के लिए 4.6 करोड़ रुपये देती थी वहीं अंतराष्ट्रीय मैच के लिए 1.56 करोड़ देती थी.  वित्तीय संकट की वजह से बायजू BCCI को इसका भुगतान नहीं कर सकी.  उसने इस रोकम को रोक दिया.  साल 2023 में फैंटीस गेमिंद प्लेटफॉर्म ड्रीम 11 ने बायजू को टीम इंडिया के जर्सी स्पॉन्सरसिप में रिप्लेस कर दिया.  बताया भुगतान के लिए 8 सितंबर 2023 को बीसीसीआई ने बायजू के खिलाफ याचिका दायर की. NCLT ने 16 जुलाई 2024 को बायजू के खिलाफ दिवालिया प्रक्रिया शुरू करने की याचिका स्वीकार कर ली.  31 जुलाई 2024 को विवाद निपटारे के लिए बीसीसीआई और बायजूस के बीच समझौता हुआ अब कंपनी ने बकाया रकम चुकाने की बात कही है. 

Trending news