Loan: होम लोन पहले से चल रहा है और अब चाहिए पर्सनल लोन, जानिए पैसा मिलेगा या नहीं
topStories1hindi1468999

Loan: होम लोन पहले से चल रहा है और अब चाहिए पर्सनल लोन, जानिए पैसा मिलेगा या नहीं

Personal Loan: अगर होम लोन लेने की दरकार पड़ती है तो काफी सारे दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है. वहीं होम लोन एक ऐसा लोन है जो कि काफी लंबे टेन्योर के लिए लिया जाता है. होम लोन में ईएमआई की राशि भी ज्यादा हो सकती है और ईएमआई लंबे वक्त के लिए भी चुकाई जा सकती है.

Loan: होम लोन पहले से चल रहा है और अब चाहिए पर्सनल लोन, जानिए पैसा मिलेगा या नहीं

Home Loan: लोगों को आजकल अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए लोन की जरूरत पड़ती है. लोन लेकर लोग अपनी जरूरत के मुताबिक कोई चीज खरीद सकते हैं, किसी फंक्शन में खर्च कर सकते हैं, कोई सर्विस ले सकते हैं या फिर अपनी जरूरत के हिसाब से खर्च कर सकते हैं. वहीं लोगों को अलग-अलग जरूरतों के हिसाब से अलग-अलग लोन भी मौजूद है. जैसे घर खरीदने के लिए होम लोन (Home Loan) है, कार-बाइक खरीदने के लिए व्हीकल लोन (Vehicle Loan) है, पढ़ाई का खर्च पूरा करने के लिए एजुकेशन लोन (Education Loan) है. इस तरह से कुछ सामान्य खर्चों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन (Personal Loan) भी दिया जाता है.

Personal Loan and Home Loan

अगर होम लोन लेने की दरकार पड़ती है तो काफी सारे दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है. वहीं होम लोन एक ऐसा लोन है जो कि काफी लंबे टेन्योर के लिए लिया जाता है. होम लोन में ईएमआई की राशि भी ज्यादा हो सकती है और ईएमआई लंबे वक्त के लिए भी चुकाई जा सकती है. ऐसे में कई बार ये सवाल भी उठता है कि अगर किसी ने होम लोन ले रखा है तो क्या कोई पर्सनल लोन ले सकता है.

लोन चुकाने की क्षमता

होम लोन लेने के बाद अगर किसी को पर्सनल लोन की भी दरकार पड़ती है तो वो पर्सनल लोन के लिए भी आवेदन कर सकता है. हालांकि पर्सनल लोन मिलेगा या नहीं इसकी संभावना इस बात पर निर्भर करती है कि आपके पास पर्सनल लोन को चुकाने की क्षमता है या नहीं.

बैंक करता है चेक

अगर आप होम लोन लेने के बाद पर्सनल लोन लेते हैं और रीपेमेंट करने की आपकी क्षमता बैंक की नजरों में बेहतर है तो बैंक आपको पर्सनल लोन भी दे सकता है. हालांकि अगर बैंक यह पाता है कि आप पर्सनल लोन का रीपेमेंट नहीं कर पाएंगे तो ऐसी स्थिति में बैंक पर्सनल लोन नहीं जारी करता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news