इस साल कारों की बिक्री में होने वाला है जबरदस्त घाटा, जानिए क्या कह रही कंपनियां
Advertisement
trendingNow1669792

इस साल कारों की बिक्री में होने वाला है जबरदस्त घाटा, जानिए क्या कह रही कंपनियां

मारुति और ह्यूंडे को पिछले महीने हुआ था भारी नुकसान

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण और लॉकडाउन के बीच कार कंपनियों का हाल सामने आ रहा है. विभिन्न कार बनाने वाली कंपनियों को लगने लगा है कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन उनका बिजनेस भी बुरी तरह प्रभावित होगा. वाहनों की बिक्री (Car sale) में भारी गिरावट का अंदेशा है.

  1. इस साल कारों की बिक्री में मंदी के आसार
  2. दूसरे तिमाही में 50 फीसदी तक गिरावट के आसार
  3. कार कंपनियां हैं परेशान

दूसरे तिमाही में 50 प्रतिशत तक गिरावट
एमजी मोटर इंडिया (MG Motors India) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजीव चाबा ने कहा कि अप्रैल-जून की अवधि में यह स्वास्थ्य संकट चरम पर रहने की आशंका है। ऐसे में इस तिमाही में वाहन बिक्री में 40 से 50 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है। उन्होंने कहा कि उद्योग की दृष्टि से मुझे लगता है कि बुरी स्थिति में इस वित्त वर्ष में वाहन बिक्री 25 प्रतिशत घटेगी। यदि स्थिति थोड़ी अच्छी रहती है, तो वाहन बिक्री में 11 प्रतिशत की गिरावट आएगी।

मारुति और ह्यूंडे को पिछले महीने हुआ था भारी नुकसान
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने हाल ही में कहा था कि मार्च 2020 में उसकी बिक्री 47 प्रतिशत घटकर 83,792 इकाई रह गई. एमएसआई ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने पिछले साल मार्च में 1,58,076 इकाइयां बेची थीं. इसी तरह हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने एक बयान में कहा था कि मार्च महीने में उसकी बिक्री 47.21 प्रतिशत गिरकर 32,279 वाहन रह गई. कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने पिछले साल मार्च में 61,150 वाहनों की बिक्री की थी.

ये भी पढ़ें: हर महीने प्लानिंग से करें बस इतना छोटा निवेश, आप भी बन सकते हैं करोड़पति; जानें कैसे

उल्लेखनीय है कि देश में लॉकडाउन की वजह से लगभग सभी कारोबार बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं. हाल ही में विश्व बैंक (World Bank) और आईएमएफ (IMF) ने भी अपनी रिपोर्ट्स में आगाह किया है कि मौजूदा वैश्विक मंदी, 2008 में आए रेसेशन से ज्यादा खतरनाक साबित होगा. (PTI Input)

Trending news