5 बातें जो आपके बीमा एजेंट आपको कभी नहीं बताएंगे!
Advertisement

5 बातें जो आपके बीमा एजेंट आपको कभी नहीं बताएंगे!

आज अनिश्चितता के दौर में जीवन बीमा सभी की जरूरत बन गया है. लेकिन सही बीमा पॉलिसी का चुनाव करना भी जरूरी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: आज अनिश्चितता के दौर में जीवन बीमा सभी की जरूरत बन गया है. लेकिन सही बीमा पॉलिसी का चुनाव करना भी जरूरी है. बीमा एजेंट आपको वही बातें बताएंगे, जिसमें उनका फायदा है. लेकिन याद रखिए आप बीमा पॉलिसी एजेंट के फायदे के लिए नहीं, बल्कि अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए लेते हैं. इसलिए यहां हम आपको पांच ऐसी बातें बता रहे हैं, जो बीमा एजेंट आपको कभी नहीं बताएंगे. 

1. बीमा और निवेश को मिलाइए नहीं
टर्म इंश्योरेंस को छोड़कर सभी जीवन बीमा पॉलिसी इस तरह डिजाइन की जाती हैं कि उसमें बीमा और निवेश दोनों शामिल होते हैं. कई बार इसमें अंतर करना मुश्किल होता है. लेकिन ध्यान रखिए की जीवन बीमा पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य जीवन से जुड़े जोखिमों के आर्थिक नुकसान को कम करना है. निवेश के लिए आपके पास कई अन्य विकल्प हैं, लेकिन बीमा का कोई विकल्प नहीं.

2. टर्म प्लान एजेंट से खरीदें या ऑनलाइन?
अब टर्म प्लान खरीदने के लिए लोगों का रुझान ऑनलाइन पोर्टल की ओर तेजी से बढ़ रहा है. कई बार ऑनलाइन मिलने वाला प्लान सस्ता होता है. लेकिन इन प्लान और इसकी शर्तों को ध्यान से देखने की जरूरत है. कहीं ऐसा तो नहीं है कि बीमा लेने के बाद किसी बहाने से प्रीमियम बढ़ा दी जाएगी. ऐसी ही सावधानियां रखकर आप ऑनलाइन सस्ता प्लान पा सकते हैं.

3. परंपरागत पॉलिसी लें या यूलिप?
कई बार देखने में आता है कि एंडाउमेंट या मनी बैक जैसे बीमा प्लान अधिक रिटर्न देते हैं, जबकि यूलिप में रिटर्न निगेटव हो जाता है. यूलिप में कई बार एजेंट रिटर्न के बारे में बहुत बढ़ाचढ़ा कर बताते हैं, जबकि वैसा केवल बेहद आदर्श स्थिति में ही संभव हो. यदि आप यूलिप प्लान लेना चाहते हैं और अपना रिटर्न भी सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो 100% निवेश डेट में कर सकते हैं.

4. यदि तीन से कम प्रीमियम चुकाई है तो सरेंडर वैल्यू
परंपरागत बीमा पॉलिसी में अगर आपने तीन साल से कम प्रीमियम चुकाई है तो पॉलिसी सरेंडर करने पर आपको कुछ नहीं मिलेगा, जबकि तीन साल प्रीमियम चुकाने पर भी आपको मामूली रकम ही मिलेगी. हालांकि यूलिप में ऐसा नहीं है. यूलिप में आपको कुछ पैसा मिल सकता है.

5. क्या जीवन बीमा पॉलिसी का प्रीमियम बढ़ सकता है?
जीवन बीमा पॉलिसी की प्रीमियम पूरे समय एक जैसी रहती है. यानि जब आपने बीमा खरीदा, उस समय जो प्रीमियम तय होगी, पॉलिसी की पूरी अवधि के दौरान वही प्रीमियम राशि रहेगी. उसमें आगे जाकर कोई वृद्धि नहीं होती है. इसलिए जीवन बीमा पॉलिसी कम उम्र में ही लेने की सलाह दी जाती है.

Trending news