Old Pension पर केंद्र सरकार ने लिया ऐसा फैसला, सुनकर खुश हो जाएंगे! वित्त मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन
Advertisement

Old Pension पर केंद्र सरकार ने लिया ऐसा फैसला, सुनकर खुश हो जाएंगे! वित्त मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन

FM Nirmala Sitharaman on Old Pension Scheme: देशभर में पुरानी पेंशन व्यवस्था (Old Pension System) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. केंद्र सरकार (Central Government) के ऊपर इस समय ओल्ड पेंशन व्यवस्था (OPS) को लागू करने का बोझ बढ़ता ही जा रहा है. इसको लागू करने को लेकर सरकार इशारा भी दे चुकी है.

Old Pension पर केंद्र सरकार ने लिया ऐसा फैसला, सुनकर खुश हो जाएंगे! वित्त मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन

Old Pension News: देशभर में पुरानी पेंशन व्यवस्था (Old Pension System) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. केंद्र सरकार (Central Government) के ऊपर इस समय ओल्ड पेंशन व्यवस्था (OPS) को लागू करने का बोझ बढ़ता ही जा रहा है. इसको लागू करने को लेकर सरकार इशारा भी दे चुकी है. वित्त मंत्रालय की ओर से अब पुरानी पेंशन व्यवस्था (old pension system) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. आइए आपको बताते हैं कि सरकार आखिर कब इस व्यवस्था को लागू कर सकती है-

वित्त मंत्रालय ने दी जानकारी 
वित्त मंत्रालय ने कर्मचार‍ियों के पेंशन स‍िस्‍टम की समीक्षा करने के लिए एक समिति गठित की है. यह सम‍ित‍ि वित्त सचिव टी वी सोमनाथन की अगुआई में गठ‍ित की गई है. यह समिति सुझाव देगी कि क्या सरकारी कर्मचारियों पर लागू राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के मौजूदा ढांचे में क‍िसी तरह का बदलाव जरूरी है या नहीं.

2004 से पहले के कर्मचारियों को मिल रहा है फायदा
पुरानी पेंशन व्यवस्था का फायदा साल 2003 से पहले सरकारी सेवा में आए कर्मचारियों को मिल रहा है. वहीं जनवरी 2004 से सरकारी सेवा में आए कर्मचारियों को नई पेंशन व्यवस्था का फायदा मिल रहा है. केंद्र सरकार से इतर देश की 5 राज्य सरकारों ने अपने यहां पुरानी पेंशन योजना को लागू करने का फैसला लिया है.

किन राज्यों में लागू हुई OPS? 
आपको बता दें सबसे पहले राजस्थान ने पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू करने का फैसला लिया था. इसके बाद पंजाब, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और झारखंड की सरकारों ने भी इस लागू करने की घोषणा कर दी. 

अगस्त तक चुन लें ओल्ड पेंशन योजना
आपको बता दें जो भी सरकारी कर्मचारी हैं वह पुरानी पेंशन योजना को चुन सकते हैं. उनके पास में इस पेंशन को चुनने का ऑप्शन 31 अगस्त 2023 तक है. इसके साथ ही सरकार ने बताया है कि जो भी योग्य कर्मचारी 31 अगस्त तक ओल्ड पेंशन योजना (OPS) के ऑप्शन को सलेक्ट नहीं करते हैं तो उनको नई पेंशन योजना (New Pension Yojana) में डाल दिया जाएगा. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news