PSU Salary Hike: सरकार ने इन कर्मियों को दिया दिवाली गिफ्ट, वेतन में 12% इजाफा; फिर भी हैं नाराज
Advertisement
trendingNow11397065

PSU Salary Hike: सरकार ने इन कर्मियों को दिया दिवाली गिफ्ट, वेतन में 12% इजाफा; फिर भी हैं नाराज

General Insurance Company: केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने चार सरकारी जनरल इंश्योरेंस कंपनी के कर्मचारियों और अधिकारियों को दिवाली गिफ्ट देते हुए वेतन में 12 फीसदी की बढ़ोतरी की है. यह फैसला अगस्त 2017 से प्रभावी माना जाएगा.  

PSU Salary Hike: सरकार ने इन कर्मियों को दिया दिवाली गिफ्ट, वेतन में 12% इजाफा; फिर भी हैं नाराज

Central Government Hike Salary: केंद्र सरकार ने पब्लिक सेक्टर की चार जनरल इंश्योरेंस कंपनी के कर्मचारियों और अधिकारियों को दिवाली का गिफ्ट दिया है. वित्त मंत्रालय ने इन कंपनियों के कर्मचारियों के वेतन में करीब 12 फीसदी की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. यह आदेश अगस्त 2017 से लागू माना जाएगा. यानी कि इन कंपनियों के कर्मचारियों को 5 साल का एरियर भी मिलेगा. इसको लेकर केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर दी है.

ये कंपनियां हैं शामिल

केंद्र सरकार द्वारा जिन चार कंपनियों के कर्मचारी और अधिकारियों के वेतन में वृद्धि की गई है. इनमें न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, दि ओरएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड शामिल हैं. बताया जा रहा है कि इस वेतन बढ़ोतरी से सरकार पर 8,000 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा.

स्कीम का नाम

इसको लेकर वित्त मंत्रालय द्वारा 14 अक्टूबर को जारी राजपत्रित अधिसूचना में जानकारी दी गई है. इस स्कीम का नाम जनरल इंश्योरेंस (रेशनलाइजेशन ऑफ पे स्केल्स एंड अदर कंडीशंस ऑफ सर्विसेज ऑफ ऑफिसर) अमेंडमेंट स्कीम 2022 रखा गया है.

पांच साल का एरियर

सरकारी अधिसूचना के मुताबिक, वेतन में यह बढ़ोतरी 1 अगस्त 2017 से लागू हो गई है. इस दौरान इन कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों को पांच साल का एरियर भी मिलेगा.

प्रदर्शन पर आधारित होगी बढ़ोतरी

नोटिफिकेशन के मुताबिक, यह वेतन वृद्धि कंपनी और कर्मचारी के प्रदर्शन पर आधारित वेरिएबल पे के रूप में होगा. ऐसे में इस फैसले पर कर्मचारी यूनियनों ने नाराजगी जाहिर की है. उनका कहना है कि कंपनी और उनके प्रदर्शन से पे को लिंक करने का फैसला गलत है. वेज को प्रदर्शन से जोड़ने का फैसला अतार्किक लगता है.

रिटायर कर्मचारियों को भी फायदा

बता दें कि सरकारी बैंक और बीमा कंपनियों में वेज रिवीजन हर पांच साल में होता है. इस बार इन चार जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के कर्मचारी का वेज रिवीजन हुआ है, जो कि पांच साल देरी से है. उनका अगला वेज रिवीजन भी अगस्त 2022 में ड्यू हो गया है. हालांकि, इस वेज रिवीजन का फायदा रिटारयर कर्मचारियों को भी मिलेगा, जो उस समय इन कंपनियों की सेवा में थे.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news