PMAY: 3.50 लाख रुपये में घर खरीदने का मौका, ऐसे कर सकते हैं बुकिंग
Advertisement
trendingNow1739703

PMAY: 3.50 लाख रुपये में घर खरीदने का मौका, ऐसे कर सकते हैं बुकिंग

आप पहली बार घर खरीदने जा रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के लिए सरकार ने क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (credit linked subsidy scheme) को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: आप पहली बार घर खरीदने जा रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के लिए सरकार ने क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (credit linked subsidy scheme) को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया है. इससे 2.50 लाख से ज्यादा मध्यमवर्गीय परिवारों को फायदा होगा.  

  1. PMAY: 3.50 लाख रुपये में घर खरीदने का मौका
  2. कल से शुरू हुई घरों की बुकिंग 
  3. देखिए बुकिंग करने का तरीका 

आपको बता दें कि PMAY का मकसद देश में कमजोर आय वर्ग वालों को भी शहरी या ग्रामीण इलाकों में घर मुहैया कराना है. इस योजना के तहत पहली बार घर खरीदने वालों को CLSS या क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दी जाती है. यानी घर खरीदने के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी मिलती है. इस स्कीम को 25 जून, 2015 को शुरू किया गया था.

PMAY में बुकिंग शुरू
उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने प्रदेश के 19 शहरों में 3516 PMAY मकानों के लिए 1 सितंबर से ही बुकिंग खोल दी है. यह मकान गरीबों को केवल 3.50 लाख रुपये में मिलेंगे. इसके तहत कुल 3516 मकानों की बुकिंग होगी. सबसे ज्यादा 816 मकानों के लिए लखनऊ में बुकिंग खोली गई है. इस योजना के तहत घर खरीदने की चाह रखने वाले लोग 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

घर खरीदने के लिए क्या होंगी शर्तें
इस योजना के तहत हर कोई घर नहीं खरीद सकता. इस बुकिंग के तहत उन्हीं को घर दिए जाएंगे, जिनकी सालाना कमाई 3 लाख रुपये से कम होगी. राज्य के गरीबों लोगों को केवल 3.50 लाख रुपये में घर मिलेंगे. यह रकम उन्हें 3 साल में लौटानी होगी. पहले UP हाउसिंग डेवलपमेंट काउंसिल ने 5 साल की किस्त पर मकान देने का प्रस्ताव बनाया था, लेकिन इसे कम करके 3 साल कर दिया गया है. इस योजना के तहत गरीब लोगों को मिलने वाले घर का कारपेट एरिया 22.77 वर्गमीटर और सुपर एरिया 34.07 वर्गमीटर होगा.

यूपी के इन जिलों में मिलेगा घर
PM आवास योजना के तहत लखनऊ में सबसे ज्यादा 816 मकानों की बुकिंग होगी. गाजियाबाद में 624, मेरठ के जागृति विहार में 480 और गोंडा में 396 मकान दिए जाएंगे. मैनपुरी, फतेहपुर, हरदोई, रायबरेली और मेरठ में 96-96 घरों के लिए रजिस्ट्रेशन होगा. कानपुर देहात, कन्नौज, उन्नाव, बहराइच, मऊ, बलरामपुर और बाराबंकी में 48-48 घरों के लिए बुकिंग होगी.

आवेदन करने का तरीका 
1.
PMAY की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ लॉग इन करें.
2. अगर आप LIG, MIG या EWS कैटेगरी में आते हैं तो बाकी 3 कंपोनेंट पर क्लिक करें.
3. पहले कॉलम में आधार नंबर डालें. दूसरे कॉलम में आधार में लिखा अपना नाम डालें.
4. इसके बाद खुलने वाले पेज पर आपको पूरी निजी डिटेल दें 
5. इसके बाद भरी गई अपनी जानकारी को प्रमाणित करें 
6. सबमिट करने के बाद आपको यहां कैप्चा कोड डालना होगा
7. इसके बाद आप इस फॉर्म को फाइनल सबमिट करें.

आपको बता दें कि एप्लीकेशन फॉर्म की पीस 100 रुपये है. वहीं, रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 5000 रुपये बैंक में जमा कराना पड़ेगा.

ये भी देखें-

Trending news