7th Pay Commission: छत्‍तीसगढ़ सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों को द‍िया गया द‍िवाली ग‍िफ्ट, बढ़कर क‍ितना हो गया डीए
Advertisement
trendingNow12474887

7th Pay Commission: छत्‍तीसगढ़ सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों को द‍िया गया द‍िवाली ग‍िफ्ट, बढ़कर क‍ितना हो गया डीए

DA Hike News: छत्‍तीसगढ़ सरकार की तरफ से ऐलान क‍िये जाने से कुछ ही देर बाद केंद्रीय कैब‍िनेट ने भी 3 प्रत‍िशत डीए हाइक का ऐलान क‍र द‍िया. ज‍िसके बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों को अब 53 डीए का फायदा म‍िलेगा.

7th Pay Commission: छत्‍तीसगढ़ सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों को द‍िया गया द‍िवाली ग‍िफ्ट, बढ़कर क‍ितना हो गया डीए

7th Pay Commission DA Hike: द‍िवाली से पहले अलग-अलग राज्‍य सरकारों की तरफ से अपने कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को खुशखबरी दी जा रही है. केंद्रीय कैब‍िनेट की मीट‍िंग में आज केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए 3 प्रत‍िशत बढ़ाने पर फैसला क‍िया गया. इससे पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने भी राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की घोषणा की. इससे राज्य में अब महंगाई भत्ता मूल वेतन का 50 प्रतिशत हो जाएगा. अभी तक राज्‍य सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों को बेस‍िक सैलरी का 46 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता द‍िया जा रहा था.

चार प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का फैसला

मुख्‍यमंत्री साय ने आज रायपुर में पत्रकारों से कहा कि दिवाली का त्योहार नजदीक है. ऐसे में उनकी सरकार ने डीए में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. इससे यह केंद्र सरकार के बराबर हो जाएगा. हालांक‍ि छत्‍तीसगढ़ सरकार की तरफ से ऐलान क‍िये जाने से कुछ ही देर बाद केंद्रीय कैब‍िनेट ने भी 3 प्रत‍िशत डीए हाइक का ऐलान क‍र द‍िया. ज‍िसके बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों को अब 53 डीए का फायदा म‍िलेगा. छत्‍तीसगढ़ सरकार के सीन‍ियर अधिकारियों ने बताया क‍ि इस फैसले से राज्य सरकार के करीब 3.90 लाख कर्मचारियों को फायदा म‍िलेगा.

बढ़ोतरी को इस एक अक्टूबर से प्रभावी क‍िया जाएगा
डीए में होने वाली बढ़ोतरी को इस एक अक्टूबर से प्रभावी क‍िया जाएगा. इससे पहले मार्च की शुरुआत में भी साय सरकार ने डीए में चार प्रतिशत का इजाफा क‍िया था. उस समय यह 42 प्रत‍िशत से बढ़कर बेस‍िक सैलरी का 46 प्रतिशत हो गया था. मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी जारी में कहा गया मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने राज्य कर्मचारियों को दिवाली ग‍िफ्ट द‍िया है. महंगाई भत्ता 46 से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने की घोषणा गई.

पीएम नरेंद्र मोदी से छत्तीसगढ़ सीएम ने की मुलाकात
इससे पहले छत्तीसगढ़ के सीएम साय ने नई दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की. बैठक के दौरान सीएम ने पिछले नौ महीनों में राज्य में किए गए विकास कार्यों की जानकारी दी. उन्होंने मौजूदा सरकार की तरफ से कृषि, कौशल विकास और शिक्षा के क्षेत्र में की गई प्रमुख पहल पर भी जानकारी दी. उन्होंने पीएम मोदी को राज्य में हाल ही में हुए सफल नक्सल विरोधी अभियान के बारे में भी जानकारी दी.

चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री साय ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आठ लाख घरों के निर्माण को मंजूरी देने के लिए पीएम मोदी का धन्यवाद दिया. इस दौरान उन्‍होंने खासतौर पर नारायणपुर-दंतेवाड़ा जिले में हाल ही में चलाए गए अभियान का भी ज‍िक्र क‍िया, इसमें 31 नक्सलियों को खत्म कर दिया गया था. यह राज्य का अब तक का सबसे बड़ा नक्सल विरोधी अभियान था. 

Trending news