चीनी आर्थिक संकट भारत के लिये अच्छा मौकाः सुब्रहमण्यन स्वामी
Advertisement

चीनी आर्थिक संकट भारत के लिये अच्छा मौकाः सुब्रहमण्यन स्वामी

चीन के आर्थिक संकट को एक अवसर बताते हुए वरिष्ठ बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यन स्वामी ने कहा है कि एनडीए सरकार को ब्याज दरें कम करनी चाहिये और आय कर खत्म कर देना चाहिये।

File Photo

वाशिंगटन: चीन के आर्थिक संकट को एक अवसर बताते हुए वरिष्ठ बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यन स्वामी ने कहा है कि एनडीए सरकार को ब्याज दरें कम करनी चाहिये और आय कर खत्म कर देना चाहिये।

उन्होंने यह भी कहा कि मौजूदा वित्तीय संकट का चीन के वैश्विक ‘सुपर पावर’ बनने और अमेरिकी डॉलर के एकाधिकार को चुनौती देते हुए यूआन को व्यवहारिक अंतरराष्ट्रीय मुद्रा बनाने के लक्ष्य पर जबर्दस्त प्रभाव पड़ेगा।

अमेरिका की यात्रा पर गये स्वामी ने पीटीआई से कहा कि चीनी आर्थिक संकट भारत के लिये एक अवसर है। गौरतलब है कि पूर्व कैबिनेट मंत्री इससे पहले भी 2020 तक चीनी अर्थव्यवस्था के धराशायी होने की भविष्यवाणी कर चुके हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि यह पांच साल पहले हो रहा है।’’

स्वामी ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि चीन में जो हो रहा है, यह संरचनात्मक विफलता है। चीन की पूरी आर्थिक प्रणाली कोई स्वदेशी प्रणाली नहीं है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम अगर सही कदम उठाते हैं, तो चीन को पीछे छोड़ने को लेकर हम मजबूत स्थिति में हैं।’’ बीजेपी नेता ने रेखांकित किया कि चीन को आर्थिक संकट से उबरने में समय लगेगा, ऐसे में भारत के लिये जरूरी कदम उठाकर अपने पड़ोसी देश से आगे निकलने का समय है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपने आर्थिक सलाहकारों को हटाने का अनुरोध करते हुए स्वामी ने कहा कि उनके लिये जरूरी है कि वे पार्टी के भीतर गहन विचार-विमर्श वाला सत्र आयोजित करे जिसमें उन्हें सही सलाह मिलेगी। उन्होंने देश में आर्थिक विकास को गति देने के लिये अन्य बातों के अलावा ब्याज दरें कम कर नौ फीसदी तक लाने और आयकर खत्म करने के लिये सरकार का आह्वान किया। 

Trending news