होली से पहले सरकार ने दी बड़ी राहत! CNG की कीमत में हुई इतनी कटौती
Advertisement

होली से पहले सरकार ने दी बड़ी राहत! CNG की कीमत में हुई इतनी कटौती

महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने बजट में सीएनजी पर वैट 13.5 फीसद से घटाकर 3 फीसदी कर दिया है, जिससे लोगों को कुछ हद तक राहत जरूर मिली है. 

 

CNG की कीमत में 5.75 रुपये की कटौती

नई दिल्ली: बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता के लिए राहत भरी खबर है. महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने बजट में सीएनजी पर वैट 13.5 फीसद से घटाकर 3 फीसदी कर दिया है, जिससे लोगों को कुछ हद तक राहत जर मिली है. 3 फीसद वैट के हिसाब से प्रति किलो 5.75 रुपये का फायदा होगा. आपको बता दें कि पिछले 7 महीनों में महाराष्ट्र में सीएनजी (CNG) के दाम करीब 20 रुपये तक बढ़े हैं.

  1. बजट में सीएनजी पर वैट 13.5 फीसद से घटाकर 3 फीसद किया गया
  2. सीएनजी पर वैट कम होने से टैक्सी-रिक्शा चालकों को राहत
  3. नई दरों से प्रति किलो 5.75 रुपये का फायदा होगा

सीएनजी की कीमत हुई कम

गौरतलब है कि महानगर गैस लिमिटेड ने जुलाई 2021 में सीएनजी की कमत में 2.58 रुपये प्रति किलो का इजाफा किया था. यहां जुलाई में सीएनजी की कीमत 50 रुपये प्रति किलो से कम थी. लेकिन, इसके बाद लगातार सीएनजी की कीमत में इजाफा होता चल गया. अक्टूबर में सीएनजी में 2 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई. इसके बाद सीएनजी की कीमत 54.57 रुपये प्रति किलो हो गई.

फिर इसके बाद नवंबर में सीएनजी में 3.06 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई. इसके बाद 17 दिसंबर को एक बार फिर मुंबई में मुंबई में सीएनजी की कीमत 63.50 रुपये प्रति किलो हो गई. बहरहाल, अब सीएनजी की कीमत घटने से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली है. 

ये भी पढ़ें- Old Pension Scheme: सरकारी कर्मचारियों को मिला पुरानी पेंशन का तोहफा! सरकार ने होली से पहले किया बड़ा ऐलान

सरकार ने की कई घोषणा

सरकार ने बजट में मानव संसाधन के विकास के लिए 46 हजार 667 करोड़ रुपये, इंफ्रास्ट्रक्चर और परिवहन से जुड़े विकास के लिए 28 हजार 605 करोड़ और उद्योग और उर्जा विभाग के लिए 10 हजार 111 करोड़ रुपये आवंटित किए.  वहीं, नियमित रूप से कर्ज की अदायगी करने वाले 20 लाख किसानों को प्रोत्साहन देने के लिए 50 हजार रुपए अनुदान देने की घोषणा की गई है. इसमें 10 हजार करोड़ रुपये के खर्च का अनुमान है.

स्वास्थ्य सेवाओं पर जोर 

कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र को स्वास्थ्य सेवाओं की बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा. इसलिए इस बार बजट में इस व्यवस्था को और सक्षम करने के लिए 16 जिलों में 100 बेड्स वाले महिलाओं के अस्पताल शुरू किए जाने की योजना है.

क्या है CNG-PNG की  कीमत

महानगर गैस लिमिटेड की ओर से गैस के दाम में बढ़ोतरी करने के लिए CNG की कीमत 63.40 रुपये से बढ़कर 66 रुपये प्रति किलो हो गई थी, जबकि PNG की कीमत 38 रुपये प्रति एससीएम से बढ़कर 39.50 रुपये प्रति एससीएम कर दी गई है. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news