Credit Card बैलेंस ट्रांसफर क्या है? यह कर्ज चुकाने में कैसे मदद करता है?
Advertisement

Credit Card बैलेंस ट्रांसफर क्या है? यह कर्ज चुकाने में कैसे मदद करता है?

Credit Card Apply: क्रेडिट कार्ड की मदद से लोगों को कई बार काफी फायदा मिलता है. क्रेडिट कार्ड के जरिए भुगतान करने पर कैशबैक, रिवॉर्ड प्वॉइंट, डिस्काउंट आदि की सुविधा मिलती है. हालांकि इन सुविधाओं के साथ ही लोगों को कई बार इससे दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Credit Card बैलेंस ट्रांसफर क्या है? यह कर्ज चुकाने में कैसे मदद करता है?

Credit Card Update: क्रेडिट कार्ड लोगों के काफी काम आता है, लेकिन कई बार देखने को मिला है कि क्रेडिट कार्ड लेने से लोगों को पैसा न होने पर भी फिजूलखर्ची करने की आदत पड़ जाती है. शुरुआत में लोग खुद को यह समझाते हैं कि यह एक छोटी राशि है और हम इसे जल्द ही वापस कर सकते हैं, धीरे-धीरे चीजें हाथ से निकल जाती हैं और महीने के अंत में जब बिल आता है तो लोगों को वास्तविकता का अहसास होता है. ऐसे में कई बार ऐसा भी होता है कि लोग पूरी रकम एक बार में नहीं चुका पाते हैं, जिससे लोग कर्ज के दुष्चक्र में फंसे रह जाते हैं.

क्रेडिट कार्ड ट्रांसफर

ज्यादा क्रेडिट कार्ड बिल की वजह से CIBIL स्कोर भी कम हो जाता है. जबकि लोग अपने बकाया को चुकाने के लिए विभिन्न विकल्प चुनते हैं. एक बात जिस पर विचार किया जा सकता है वह है बची हुई राशि को ट्रांसफर करना. इससे वित्तीय तनाव भी कम होता है और कार्डधारक के धन प्रबंधन कौशल को भी मजबूती मिलती है. ऐसे में आइए जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड बैलेंस ट्रांसफर क्या है और यह कर्ज में कैसे मदद करता है?

क्रेडिट कार्ड बैलेंस ट्रांसफर क्या है?

ऐसे मामले में जहां किसी के क्रेडिट कार्ड पर उच्च ब्याज दर के साथ काफी अधिक बकाया ऋण है, बैलेंस ट्रांसफर एक ऐसी चीज है जो फायदेमंद हो सकती है. कार्डधारक अपनी लंबित बकाया राशि को कम ब्याज दर पर किसी अन्य वित्तीय संस्थान में स्थानांतरित कर सकते हैं. हालांकि सभी बैंक बैलेंस ट्रांसफर की अनुमति नहीं देते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो ऐसा करते हैं और इसीलिए क्रेडिट कार्ड चुनते समय सोच-समझकर विकल्प चुनने की आवश्यकता होती है.

बैलेंस ट्रांसफर विकल्प क्रेडिट कार्ड ऋण में कैसे मदद कर सकता है?

किसी अन्य जारीकर्ता को देय राशि ट्रांसफर करने से ब्याज दरों में कमी आ सकती है, इससे निश्चित रूप से क्रेडिट कार्डधारकों को अपना बकाया चुकाने में मदद मिलेगी और कई मामले में देय तिथियों का भी ध्यान रहेगा. अगर मौजूदा क्रेडिट कार्ड पर एपीआर अधिक है तो शेष राशि को कम या शून्य एपीआर वाले कार्ड में स्थानांतरित करने से ब्याज भुगतान बचाने में मदद मिल सकती है. कार्डधारकों को आगे कितना ब्याज देना होगा, यह उनके नए क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता के जरिए तय किया जाएगा.

क्रेडिट कार्ड बैलेंस ट्रांसफर कैसे करें?

- किसी बैंक में एक नया क्रेडिट कार्ड खोजें जो बैलेंस ट्रांसफर सुविधा के साथ आता हो और उसके लिए आवेदन करें.
- इसके बाद बैंक को बैलेंस ट्रांसफर सुविधा शुरू करने के लिए सूचित करें.
- अपने मौजूदा कार्ड का विवरण प्रदान करें और हस्तांतरित की जाने वाली राशि भी सूचित करें.
- एक बार बैलेंस ट्रांसफर पूरा हो जाने पर निर्धारित समय के भीतर अपना बकाया चुकाना शुरू करें.

Trending news