Credit Card vs Debit Card: रेगुलर इस्तेमाल के लिए इस कार्ड का करें इस्तेमाल, वरना लेने के देने न पड़ जाए!
Advertisement

Credit Card vs Debit Card: रेगुलर इस्तेमाल के लिए इस कार्ड का करें इस्तेमाल, वरना लेने के देने न पड़ जाए!

Credit Card का उपयोग करते समय सावधानी बरतना आवश्यक है. जबकि क्रेडिट कार्ड सुविधा और पुरस्कार प्रदान करते हैं, यदि जिम्मेदारी से प्रबंधित नहीं किया जाता है, तो वे लोन संचय का जोखिम भी उठाते हैं. बकाया राशि पर उच्च ब्याज दरें और देर से भुगतान के लिए जुर्माना शुल्क क्रेडिट कार्ड के उपयोग को वित्तीय बोझ में बदल सकता है.

Credit Card vs Debit Card: रेगुलर इस्तेमाल के लिए इस कार्ड का करें इस्तेमाल, वरना लेने के देने न पड़ जाए!

Debit Card: क्या आपको भुगतान करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का अधिक बार उपयोग करना चाहिए? सतही तौर पर यह एक बेतुका सवाल लगता है. हालांकि आपके जरिए लिए गए निर्णय के कुछ वित्तीय परिणाम होते हैं जिन्हें आपको समझना चाहिए. क्रेडिट और डेबिट कार्ड दोनों हमें अपनी जरूरतों के अनुसार लेनदेन करने की आजादी देते हैं, लेकिन दोनों के अपने विशिष्ट लाभ हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए ताकि अगली बार जब आप अपने बिल का भुगतान करें या अपने परिवार के साथ खरीदारी करने जाएं तो एक सही फैसला ले सकें.

दोनों कार्ड
कई बार आप यह तय नहीं कर पाते कि भुगतान करने के लिए किस कार्ड का उपयोग करें क्योंकि ज्यादातर लोग अपने बटुए में डेबिट और क्रेडिट कार्ड दोनों रखते हैं. जब यह तय करने की बात आती है कि किस कार्ड का अधिक बार उपयोग किया जाए, तो उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं पर विचार करना महत्वपूर्ण है.

डेबिट कार्ड
भारत में डेबिट कार्ड ने अपनी सरलता और सुविधा के कारण काफी लोकप्रियता हासिल की है. डेबिट कार्ड से आप खरीदारी कर सकते हैं या सीधे अपने बैंक खाते से नकदी निकाल सकते हैं. यह उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है जो अपने खर्चों को नियंत्रण में रखना पसंद करते हैं और कर्ज जमा करने से बचते हैं. इसके अलावा, डेबिट कार्ड पूरे देश में व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं, जिससे आप अधिकांश व्यापारियों, ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं और एटीएम पर लेनदेन कर सकते हैं.

डिजिटल अर्थव्यवस्था
डिजिटल इंडिया और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) जैसी पहलों के साथ डिजिटल अर्थव्यवस्था की ओर सरकार के जोर ने डेबिट कार्ड के उपयोग को और बढ़ावा दिया है. ये कार्ड यूपीआई प्लेटफॉर्म के साथ सहजता से एकीकृत होते हैं, जिससे मोबाइल बैंकिंग ऐप्स के माध्यम से त्वरित और सुरक्षित लेनदेन सक्षम होते हैं. यूपीआई-सक्षम भुगतान समाधानों की व्यापक उपलब्धता ने डेबिट कार्ड को अधिकांश भारतीयों के लिए एक आवश्यक उपकरण बना दिया है, वित्तीय समावेशन को बढ़ावा दिया है और नकद लेनदेन पर निर्भरता कम कर दी है.

क्रेडिट कार्ड के फायदे
क्रेडिट कार्ड एक बहुत ही उपयोगी वित्तीय उत्पाद है जिसे आप कई लाभों के कारण अनदेखा नहीं कर सकते. हम हाल के वर्षों में क्रेडिट कार्ड के उपयोग में उल्लेखनीय वृद्धि देख रहे हैं. आकर्षक पुरस्कार कार्यक्रमों, कैशबैक ऑफर और भोजन, खरीदारी और यात्रा जैसी विभिन्न श्रेणियों पर छूट के साथ, क्रेडिट कार्ड भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बन गए हैं. क्रेडिट कार्ड क्रेडिट की एक श्रृंखला भी प्रदान करते हैं जो आपात स्थिति के दौरान या बड़ी खरीदारी करते समय विशेष रूप से उपयोगी हो सकती है.

क्रेडिट कार्ड
हालांकि, क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय सावधानी बरतना आवश्यक है. जबकि क्रेडिट कार्ड सुविधा और पुरस्कार प्रदान करते हैं, यदि जिम्मेदारी से प्रबंधित नहीं किया जाता है, तो वे लोन संचय का जोखिम भी उठाते हैं. बकाया राशि पर उच्च ब्याज दरें और देर से भुगतान के लिए जुर्माना शुल्क क्रेडिट कार्ड के उपयोग को वित्तीय बोझ में बदल सकता है. इसलिए उपभोक्ताओं के लिए क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अधिक खर्च करने से पहले अपने वित्तीय अनुशासन और चुकाने की क्षमता का आकलन करना महत्वपूर्ण है.

बैंकिंग सेवाएं
जब डेबिट कार्ड की बात आती है, तो उनके कुछ महत्वपूर्ण फायदे हैं. डेबिट कार्ड औपचारिक बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच के बिना व्यक्तियों को डिजिटल वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र में शामिल होने और सुरक्षित और सुविधाजनक लेनदेन के लाभों का आनंद लेने की अनुमति देते हैं.

सुरक्षा पहलू
अब बात करते हैं कार्ड के उपयोग के सुरक्षा पहलू के बारे में जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. डेबिट और क्रेडिट कार्ड दोनों ही पिन-आधारित लेनदेन, दो-कारक प्रमाणीकरण और हर लेनदेन के लिए एसएमएस अलर्ट जैसे मजबूत सुरक्षा उपाय प्रदान करते हैं. हालांकि, क्रेडिट कार्ड आम तौर पर धोखाधड़ी और अनधिकृत लेनदेन के खिलाफ बेहतर सुरक्षा प्रदान करते हैं, क्योंकि क्रेडिट कार्डधारकों को डेबिट कार्डधारकों की तुलना में अधिक देयता सुरक्षा मिलती है.

वित्तीय अनुशासन
डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के उपयोग के बीच चयन विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है. डेबिट कार्ड उन लोगों के लिए आदर्श हैं जो जिम्मेदार खर्च, वित्तीय अनुशासन और यूपीआई जैसे डिजिटल भुगतान प्लेटफार्मों के साथ सहज एकीकरण को प्राथमिकता देते हैं. वे व्यापक पहुंच प्रदान करते हैं और वित्तीय समावेशन के लिए एक आवश्यक उपकरण हैं. दूसरी ओर, क्रेडिट कार्ड अतिरिक्त लाभ, पुरस्कार और वित्तीय लचीलापन प्रदान करते हैं लेकिन इसके लिए अनुशासित उपयोग और ब्याज दरों और शुल्क पर सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता होती है.

बुद्धिमानी से करें इस्तेमाल
आपका फैसला खर्च करने की आदतों और जिम्मेदारी से लोन प्रबंधन करने की क्षमता पर आधारित होना चाहिए. विकल्प चाहे जो भी हो, प्रत्येक कार्ड से जुड़े नियमों और शर्तों को समझना और प्लास्टिक मनी का बुद्धिमानी से उपयोग करना महत्वपूर्ण है.

जरूर पढ़ें:                                                                 

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news