Thali Price: खाने की थाली हो गई महंगी, प्याज-टमाटर के दाम बढ़ने का दिखा ये असर
Advertisement
trendingNow11997647

Thali Price: खाने की थाली हो गई महंगी, प्याज-टमाटर के दाम बढ़ने का दिखा ये असर

Thali Rate: प्याज और टमाटर की पिछले दिनों कीमतें बढ़ गई थी. जिसके कारण अब उसका असर भी देखने को मिला है. दरअसल, इनके दाम बढ़ने से खाने की थाली की कीमत में इजाफा हो गया. आइए जानते हैं पूरा अपडेट...

Thali Price: खाने की थाली हो गई महंगी, प्याज-टमाटर के दाम बढ़ने का दिखा ये असर

Thali Price in India: प्याज और टमाटर की कीमतों में हाल ही में इजाफा देखने को मिला था. इसके कारण लोगों की थाली पर भी प्रभाव दिखा है और इसकी कीमत में इजाफा हुआ है. प्याज और टमाटर की कीमत बढ़ने से लोगों की थाली के दाम में इजाफा हो गया है. इसको लेकर एक रिपोर्ट भी सामने आई है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

शाकाहारी और मांसाहारी थाली की कीमत

प्याज और टमाटर की बढ़ती कीमतों के कारण नवंबर में सामान्य शाकाहारी और मांसाहारी थाली की कीमत में मासिक आधार पर वृद्धि हुई है. एक घरेलू रेटिंग एजेंसी बुधवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी. क्रिसिल एमआईएंडए रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि प्याज और टमाटर की कीमतों में मासिक आधार पर 58 प्रतिशत तथा 35 प्रतिशत की बढ़ोतरी के कारण दाम बढ़े हैं.

प्याज और टमाटर की कीमतों में वृद्धि

त्योहारी मांग और अनियमित वर्षा के कारण खरीफ के मौसम में कम उत्पादन के कारण प्याज और टमाटर की कीमतों में वृद्धि हुई. रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर में घर में बनी शाकाहारी और मांसाहारी थालियों की कीमत में मासिक आधार पर क्रमश: 10 प्रतिशत और पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई. मासिक आधार पर मुर्गियों की कीमतों में मामूली एक से तीन प्रतिशत की गिरावट आई.

सालाना आधार पर इतनी बढ़ी

मांसाहारी थाली की कीमत में मुर्गियों की कीमत का 50 प्रतिशत योगदान है. प्याज और टमाटर की कीमतों में क्रमशः 93 प्रतिशत और 15 प्रतिशत की वृद्धि के कारण शाकाहारी थाली की कीमत सालाना आधार पर नौ प्रतिशत बढ़ गई. दालों की कीमतें सालाना आधार पर 21 प्रतिशत बढ़ी. इनका शाकाहारी थाली की कीमत में नौ प्रतिशत योगदान है. घर पर बनी भोजन की थाली की औसत लागत की गणना उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम भारत में प्रचलित कच्चे माले की कीमतों के आधार पर की जाती है. (इनपुट: भाषा)

Trending news