Cryptocurrency: क्रिप्‍टो फर्म सेल्सियस ने ट्रांजेक्‍शन पर लगाई रोक, परेशान निवेशक वापस मांग रहे हैं पैसा
Advertisement

Cryptocurrency: क्रिप्‍टो फर्म सेल्सियस ने ट्रांजेक्‍शन पर लगाई रोक, परेशान निवेशक वापस मांग रहे हैं पैसा

Crypto Lender Celsius Crash: क्रिप्‍टोकरेंसी ऋणदाता फर्म सेल्सियस नेटवर्क (Celsius Network) ने ट्रांजेक्शन पर रोक लगा दी है. अब इसमें निवेश करने वाले लोगों को समझ में नहीं आ रहा है कि क्या करें.

 

Cryptocurrency: क्रिप्‍टो फर्म सेल्सियस ने ट्रांजेक्‍शन पर लगाई रोक, परेशान निवेशक वापस मांग रहे हैं पैसा

Crypto Firm Celsius Bans Transactions: क्रिप्‍टोकरेंसी ऋणदाता फर्म सेल्सियस नेटवर्क (Celsius Network) ने यूजर एकाउंट्स से क्रिप्‍टो की निकासी और ट्रांसफर करने पर रोक लगा दी है. इसके बाद से इसमें निवेश करने वालों में काफी निराशा है. जिन लोगों ने अपना सबकुछ गिरवी रखकर क्रिप्‍टोकरेंसी में निवेश किया था, अब उनको डर सता रहा है. ऐसे में अब लोग अपने पैसे वापस मांग रहे हैं. ऐसे में इन लोगों ने अब इस फर्म के दिवालियेपन के मामले को देख रहे जज को सैकडों पत्र भेजे हैं.

जज को लिखे लेटर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, क्रिप्‍टोकरेंसी में निवेश करने के बाद एक आयरिश व्यक्ति को अपना खेत खोने का डर है. एक 84 साल की विधवा की अपनी जिंदगी भर की पूंजी खोने का डर सता रहा है. इन लोगों द्वारा जज को भेजे गए लेटर गुस्से, हताशा और पछतावे से भरे हुए हैं.

फर्म के सीईओ ने किया था वादा

जज को भेजे गए एक बिना नाम वाले पत्र में एक शख्स ने लिखा कि मुझे पता था कि इसमें जोखिम है, लेकिन सेल्सियस और उसके सीईओ एलेक्स माशिंस्की (Alex Mashinsky) ने लोगों को उच्च ब्याज के बदले में अपनी क्रिप्टो मुद्राओं को जमा करने के लिए एक सुरक्षित स्थान के रूप में मंच देने का वादा किया था. 

बिटकॉइन में 60 फीसदी की गिरावट

अब क्रिप्टोकरेंसी के मूल्य में गिरावट आई है. नवंबर के बाद से अकेले बिटकॉइन (Bitcoin Price) में 60 प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है. ऐसे में लोगों ने पैसा मांगना शुरू किया और फर्म परेशानी बढ़ती गई. ऐसे में उसने जून के मध्य में क्रिप्टो की निकासी पर रोक लगा दी थी.

यूजर का 4.7 बिलियन डॉलर बकाया

इस महीने की शुरुआत में कोर्ट में एक याचिका दायर की गई. इसके अनुसार, कंपनी पर अपने यूजर का 4.7 बिलियन डॉलर का बकाया है. कंपनी में पैसा लगाने वाले एक शख्स का कहना है कि मैं 2019 से सेल्सियस का ग्राहक रहा हूं और एलेक्स माशिंस्की से पूरी तरह से झूठ बोला है.

12 जून को फ्रीज की घोषणा

वहीं, फर्म ने 7 जून को कहा था कि सेल्सियस के पास दुनिया की सबसे अच्छी जोखिम प्रबंधन टीमों में से एक है. हमारी सुरक्षा टीम और बुनियादी ढांचा किसी से पीछे नहीं है. हमने इस सिस्टम को पहले क्रिप्टो मंदी को ध्यान में रखकर बनाया है. कंपनी के पास अपने दायित्वों का भुगतान करने के लिए भंडार है. हालांकि, कंपनी अपने इस बयान पर कायम नहीं रह पाई और सेल्सियस ने 12 जून को फ्रीज की घोषणा कर दी. 
ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news