Delhi Metro चालू हुई तो भी आपको नहीं मिलेगी एंट्री, जानिए क्या है वजह

शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री Narendra Modi को पत्र लिखा है.

Delhi Metro चालू हुई तो भी आपको नहीं मिलेगी एंट्री, जानिए क्या है वजह
फाइल फोटो

नई दिल्ली: लॉकडाउन (Lockdown) के चौथे चरण में लगातार कयास लगाए जा रहे हैं कि दिल्ली में छूट मिल सकती है. ये भी खबरें हैं कि आम लोगों के लिए दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ट्रेन सेवा भी बहाल हो जाएगी. लेकिन हम आपको बता रहे हैं वो बातें जो आपके हसीन सपनों में फिलहाल ब्रेक लग सकता है. शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को पत्र लिखकर 18 मई से लॉकडाउन खोलने का जो प्लान बनाया है, उसमें कई ऐसी बातें हैं जो आपको भी चौंका सकती हैं...

सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए खुलेगी मेट्रो सेवा
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejariwal) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सलाह दी है कि दिल्ली में मेट्रो ट्रेन सेवा फिलहाल सिर्फ सरकारी कर्मचारियों और आपात सेवा में जुटे कर्मचारियों के लिए खोली जानी चाहिए. 

सिर्फ दो शिफ्ट में चलेगी मेट्रो ट्रेन
मुख्यमंत्री केजरीवाल फिलहाल दिल्ली मेट्रो ट्रेन सेवा को आम लोगों के लिए खोले जाने के हित में नहीं हैं. अगर लॉकडाउन के अगले चरण में सीमित लोगों के लिए मेट्रो खोलने की इजाजत मिली तो भी सिर्फ दो शिफ्ट में सेवा मिलेगी. केजरीवाल ने प्रधानमंत्री से अनुरोध किया है कि दिल्ली सरकार के कर्मचारियों के लिए दिल्ली मेट्रो ट्रेन सेवा सुबह 7.30 बजे से 10.30 बजे तक और शाम 5.30 बजे से 8.30 बजे तक चलाई जाए. 

दिल्ली में बाहर निकलने की हो सकती है ये शर्त
जानकारों का कहना है कि दिल्ली में सिर्फ अपने वाहन रखने वालों को ही बाहर निकलने की इजाजत मिल सकती है. चार पहिया वाहनों में ड्राइवर के अलावा दो लोगों को बैठने और दो-पहिया वाहनों पर सिर्फ एक व्यक्ति के यात्रा करने की अनुमति पर विचार किया जा रहा है. हालांकि केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद ही दिल्ली सरकार इसकी घोषणा करेगी.

ये भी पढ़ें-  आज की सबसे अच्छी खबर: सोमवार से शुरू हो रही हैं फ्लाइटें, यहां जानें बुकिंग का तरीका

इधर, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) आदेश मिलते ही परिचालन शुरू करने के लिहाज से तैयारियों में जुट गया है। मेट्रो यात्रियों के शरीर का तापमान जांचने, सीटों और प्लेटफॉर्म के फर्श पर दो गज की दूरी के संबंध में स्टीकर चिपकाने आदि में जुटा हुआ है.

ये भी देखें-