मुंबई-दिल्‍ली एयरपोर्ट से 5 महीने Cancel रह सकती हैं 2000 फ्लाइटें, यह है वजह
Advertisement
trendingNow1454103

मुंबई-दिल्‍ली एयरपोर्ट से 5 महीने Cancel रह सकती हैं 2000 फ्लाइटें, यह है वजह

देश के दो सबसे व्‍यस्‍ततम हवाई अड्डों पर घरेलू यात्रियों को नवंबर से बड़ी दिक्‍कत उठानी पड़ सकती है. ये दोनों हवाई अड्डे हैं- मुंबई और नई दिल्‍ली एयरपोर्ट.

रनवे की मरम्‍मत के लिए दोनों हवाई अड्डेे नवंबर से अगले 4 महीने के लिए बंद रहेंगे. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: देश के दो सबसे व्‍यस्‍ततम हवाई अड्डों पर घरेलू यात्रियों को नवंबर से बड़ी दिक्‍कत उठानी पड़ सकती है. ये दोनों हवाई अड्डे हैं- मुंबई और नई दिल्‍ली एयरपोर्ट. हवाई अड्डा प्रशासन अपने रनवे की मरम्‍मत के लिए इन दोनों हवाई अड्डों को नवंबर से अगले 4 महीने के लिए बंद करेंगे. इससे यात्रियों को फ्लाइट डिले (देर) से लेकर महंगे टिकट तक की मार झेलनी पड़ सकती है. एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि रनवे की मरम्‍मत से करीब 2000 उड़ानें या तो कैंसिल होंगी या फिर उन्‍हें रिशिड्यूल किया जाएगा.

दिल्‍ली एयरपोर्ट 13 दिन के लिए बंद होगा
दिल्‍ली एयरपोर्ट पर रनवे को नवंबर 2018 मे 13 दिन के लिए बंद किया जाएगा, जबकि मुंबई में हवाई अड्डा 7 फरवरी, 2019 से मार्च 2019 के अंत तक कुछ घंटों के लिए बंद रहेगा. ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्‍ली में इस मरम्‍मत के काम से करीब 1300 उड़ानें प्रभावित होंगी. वहीं मुंबई में करीब 700 उड़ानों पर असर पड़ेगा. हालांकि एयरपोर्ट ऑपरेटरों ने उड़ानों की स्‍पष्‍ट संख्‍या के बारे में नहीं बताया है.

fallback

घरेलू उड़ानें होंगी सबसे ज्‍यादा प्रभावित
एक एयरलाइन एक्‍जीक्‍यूटिव ने बताया कि इस बंदी के दौरान घरेलू उड़ानें सबसे ज्‍यादा प्रभावित होंगी. एयरलाइनों को उड़ान निरस्‍त करनी पड़ सकती हैं, जिससे इस दौरान हवाई टिकट महंगा हो सकता है. एयरपोर्ट ऑपरेटरों का कहना है कि रनवे काफी पुराना हो चुका है और इसकी मरम्‍मत जरूरी है. मरम्‍मत का फैसला सभी शेयरधारकों की मंजूरी लेने के बाद हुआ है. 

कौन से हवाई अड्डों पर होगी मरम्‍मत
दिल्‍ली एयरपोर्ट पर 3 रनवे हैं. वहां रनवे 27 बंद रहेगा, जो सबसे पुराना है. इसका इस्‍तेमाल टर्मिनल 1डी से हवाई जहाज उड़ने/उतारने के लिए होता है. इस पर मरम्‍मत 15 नवंबर से शुरू होगी. इससे रोजाना 100 उड़ानें प्रभावित होंगी. वहीं मुंबई में फरवरी से मार्च 2019 के बीच सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक रनवे बंद रहेंगे.

Trending news