Delhi Road Tax: कार खरीदना हो जाएगा और महंगा, रोड टैक्‍स बढ़ाने की तैयारी में सरकार
Advertisement

Delhi Road Tax: कार खरीदना हो जाएगा और महंगा, रोड टैक्‍स बढ़ाने की तैयारी में सरकार

Delhi Road Tax : द‍िल्‍ली सरकार कार, एसयूवी और कमर्श‍ियल वाहनों पर रोड टैक्‍स बढ़ाने की तैयारी कर रही है. टैक्‍स बढ़ाने का प्रस्‍ताव पर‍िवहन मंत्रालय की तरफ से फाइनेंस डिपॉर्टमेंट को भेजा गया है.

Delhi Road Tax: कार खरीदना हो जाएगा और महंगा, रोड टैक्‍स बढ़ाने की तैयारी में सरकार

Delhi Road Tax : अगर आप भी कार खरीदने की प्‍लान‍िंग कर रहे हैं तो अपने इस प्‍लान को जल्‍दी अमलीजामा पहना दीज‍िए. द‍िल्‍ली में आने वाले समय में कार, एसयूवी और कॉमर्शियल वाहनों (Commercial Vehicle) की कीमत में इजाफा हो सकता है. सूत्रों के मुताब‍िक परिवहन विभाग ने कुछ कैटेगरी के व्‍हीकल के रोड टैक्स बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है.

फाइनेंस डिपॉर्टमेंट को भेजा प्रस्‍ताव

दिल्ली में फ‍िलहाल प्राइवेट व्हीकल पर रोड टैक्स (Road Tax in Delhi) फ्यूल के प्रकार और मूल्य सीमा के आधार पर 12.5 प्रत‍िशत तक है. सूत्रों के अनुसार कमर्श‍ियल व्हीकल्स की विशेष कैटेगरी पर रोड टैक्स बढ़ाने का प्रस्ताव परिवहन विभाग (Transport Department) ने फाइनेंस डिपॉर्टमेंट को भेजा है.

इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल के रोड टैक्‍स पर छूट

आपको बता दें द‍िल्‍ली में इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल के रोड टैक्‍स पर छूट म‍िल रही है. इसके पीछे सरकार की मंशा इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल को प्रमोट करना है. दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने वार्षिक बजट 2022-23 में विभिन्न करों और शुल्‍क से 2,000 करोड़ रुपये एकत्रि‍त करने का लक्ष्य रखा है.

ईवी की 25% हिस्सेदारी करने का टारगेट

द‍िल्‍ली सरकार का लक्ष्य 2024 तक कुल वाहनों की बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी को 25 फीसदी करने का है. मार्च में हुई वाहन बिक्री में इलेक्ट्रिक व्‍हीकल की 12.6% थी. इससे पहले फरवरी में 10.6 और जनवरी में 8 प्रत‍िशत थी.

Trending news