डिजिटल इंडिया की पहल, अब कुछ ही मिनटों में जारी होगा PAN नंबर
Advertisement

डिजिटल इंडिया की पहल, अब कुछ ही मिनटों में जारी होगा PAN नंबर

सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के साथ आयकर विभाग एक ऐसा मोबाइल App बना रहा है जिसके जरिए टैक्सपेयर इनकम टैक्स का भुगतान कर सकेंगे साथ ही पैन के लिए आवेदन भी स्मार्टफोन से ही किया जा सकेगा।

डिजिटल इंडिया की पहल, अब कुछ ही मिनटों में जारी होगा PAN नंबर

नयी दिल्ली: सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के साथ आयकर विभाग एक ऐसा मोबाइल App बना रहा है जिसके जरिए टैक्सपेयर इनकम टैक्स का भुगतान कर सकेंगे साथ ही पैन के लिए आवेदन भी स्मार्टफोन से ही किया जा सकेगा।

इसके साथ ही विभाग ई-केवाईसी के आधार पर आवेदक को PAN कुछ ही मिनटों में जारी करने की एक परियोजना पर काम कर रहा है। इससे लोगों के लिए स्थायी खाता संख्या (PAN) हासिल करना आसान होगा और ज्यादा से ज्यादा लोग टैक्स दायरे में आएंगे।

अधिकारियों ने बताया कि App की अवधारणा शुरुआती चरण में है। वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद प्रायोगिक परियोजना शुरू की जाएगी। इस App के जरिए टैक्स का ऑनलाइन भुगतान किया जा सकेगा, PAN के लिए आवेदन किया जा सकेगा और टैक्स रिटर्न को देखा जा सकेगा।

आधार के जरिए ई-केवाईसी से PAN आवेदक से जुड़ी जानकारी का सत्यापन तेजी से संभव होगा। अब तक 111 करोड़ से अधिक आधार जारी किए गए हैं। वहीं देश भर में इस समय 25 करोड़ से अधिक PAN कार्डधारक हैं। हर साल देश भर से 2.5 करोड़ लोग  PAN के लिए आवेदन करते हैं।

Trending news