Wedding Loan: शादी के लिए पड़ रही है पैसों की कमी तो न हों परेशान, इन दस्तावेजों से मिलेगा पैसा
topStories1hindi1471752

Wedding Loan: शादी के लिए पड़ रही है पैसों की कमी तो न हों परेशान, इन दस्तावेजों से मिलेगा पैसा

Loan: कई बार देखने को मिला है कि भारत में शादियों पर पानी की तरह पैसा बहाया जाता है. हालांकि कई लोगों के पास शादी में खर्च करने के लिए लाखों-करोड़ों रुपये होते हैं तो कुछ लोग शादी के लिए उधार पैसा लेने पर मजबूर हो जाते हैं. हालांकि लोगों को आसानी से उधार पैसा भी नहीं मिल पाता है.

Wedding Loan: शादी के लिए पड़ रही है पैसों की कमी तो न हों परेशान, इन दस्तावेजों से मिलेगा पैसा

Wedding Dress: शादी का सीजन चल रहा है और शादियों के सीजन में लोगों का काफी खर्च भी होता है. जिस घर में शादी होती है, उनको एक बजट के हिसाब से चलना होता है और शादी का खर्च पूरा करना होता है. भारत में होने वाली शादियों में हर साल करोड़ों का खर्च होता है. ऐसे में शादी में होने वाले खर्चों के लिए पैसों का इंतजाम भी करना पड़ता है.

नहीं मिल पाता पैसा

कई बार देखने को मिला है कि भारत में शादियों पर पानी की तरह पैसा बहाया जाता है. हालांकि कई लोगों के पास शादी में खर्च करने के लिए लाखों-करोड़ों रुपये होते हैं तो कुछ लोग शादी के लिए उधार पैसा लेने पर मजबूर हो जाते हैं. हालांकि लोगों को आसानी से उधार पैसा भी नहीं मिल पाता है.

वेडिंग लोन

वहीं कई बैंक ऐसे हैं जो शादी के लिए वेडिंग लोन ऑफर (Wedding Loan Offer) कर रहे हैं. ऐसे बैंक पर्सनल लोन की ही एक कैटेगरी में वेडिंग लोन मुहैया करवाते हैं. वेडिंग लोन के लिए लोग अपनी शादी के खर्चों को पूरा कर सकते हैं. हालांकि वेडिंग लोन के लिए कुछ दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ेगी.

ये चाहिए दस्तावेज
- अपनी पहचान साबित करने के लिए पहचान पत्र की आवश्यकता होती है. इसमें पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड का इस्तेमाल पहचान पत्र के रूप में किया जा सकता है.
- एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी दस्तावेज जमा कराने होते हैं. एड्रेस प्रूफ में भी पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है.
- पिछले तीन महीने का बैंक स्टेटमेंट जमा करना होता है.
- लेटेस्ट सैलरी स्लिप भी जमा करनी होती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news