close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ट्रंप का बड़ा बयान, अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार जारी रहने की संभावना बढ़ी

अगर सितंबर में प्रस्तावित अमेरिका और चीन के  बीच व्यापारिक वार्ता नहीं होती है तो यह संभव है कि ट्रंप प्रशासन चीन के और 300 अरब डॉलर मूल्य के उत्पादों पर 10 प्रतिशत का शुल्क लगा दे, जिसकी उसने एक अगस्त को घोषणा की थी.

ट्रंप का बड़ा बयान, अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार जारी रहने की संभावना बढ़ी
फाइल फोटो

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के साथ किसी व्यापार समझौते पर पहुंचने की संभावना के प्रयास को यह कहकर और अनिश्चितता की ओर धकेल दिया है कि विश्व की दो सबसे बड़ी आर्थिक शक्तियों के बीच सिंतबर में प्रस्तावित व्यापार वार्ता शायद नहीं होगी. एफे न्यूज के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, "हम देखेंगे कि सितंबर में हम अपनी बैठक करें या नहीं. अगर हम करेंगे तो ठीक है. और अगर हम नहीं करेंगे तो भी ठीक है."

अगर यह बैठक नहीं होती है, तो संभावना है कि ट्रंप प्रशासन चीन के और 300 अरब डॉलर मूल्य के उत्पादों पर 10 प्रतिशत का शुल्क लगा दे, जिसकी उसने एक अगस्त को घोषणा की थी.

चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिका को फि‍र चेताया, कहा- इस युद्ध में किसी की जीत नहीं होगी

ट्रंप ने कहा, "हम चीन से बात कर रहे हैं. हम समझौता करने के लिए तैयार नहीं हैं, लेकिन हम देखेंगे कि क्या होता है." ट्रंप प्रशासन द्वारा शुल्क लगाने की नवीनतम धमकी के बाद चीन की मुद्रा 2008 के वित्तीय संकट के बाद से डॉलर की तुलना में अपने सबसे निचले स्तर पर गिर गई थी.