EPFO ने शुरू की मल्टी लोकेशन क्लेम सुविधा, अंशधारकों को मिलेंगी ये सुविधाएं
Advertisement

EPFO ने शुरू की मल्टी लोकेशन क्लेम सुविधा, अंशधारकों को मिलेंगी ये सुविधाएं

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने एक सुविधा को शुरू किया है, जिसका लाभ करोड़ों अंशधारकों को मिलेगा.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने एक सुविधा को शुरू किया है, जिसका लाभ करोड़ों अंशधारकों को मिलेगा. संगठन ने मल्टी लोकेशन क्लेम सेटलमेंट सुविधा को शुरू किया है, जिसके जरिए किसी भी तरह के ऑनलाइन क्लेम को उसके क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा निस्तारित किया जा सकेगा. 

ये क्लेम होंगे निस्तारित
इसमें सभी तरह के क्लेम जैसे कि पीएफ, पेंशन, राशि निकासी और ट्रांसफर को निस्तारित किया जाएगा. श्रम मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि इस तरह के पहले क्लेम को सबसे पहले गुरुग्राम क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा 10 जून को किया गया. यह क्लेम ईपीएफओ के चंडीगढ़, लुधियाना और जालंधर स्थित कार्यालय के स्टाफ द्वारा किया गया. सेटलमेंट के बाद ईपीएफओ के गुरुग्राम कार्यालय से अंशधारकों के बैंक खातों में राशि को ट्रांसफर कर दिया गया. 

ये भी पढ़ें: अब बिना पैसे दिए बुक कराएं रेलवे टिकट, जानिए इस जबरदस्त स्कीम के बारे में

इसलिए लागू की गई ये व्यवस्था
श्रम मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए लिखा है कि कोविड-19 के चलते ईपीएफओ के देश भर में मौजूद 135 क्षेत्रीय कार्यालयों में भी असर देखने को मिला है. खासतौर पर मुंबई, ठाणे, हरियाणा और चेन्नई जोन में काफी कम कर्मचारी आ रहे हैं. ऐसे में क्लेम करने वालों की संख्या में भी इजाफा होता जा रहा है. ऑटो क्लेम स्टेलमेंट मोड से सभी तरह के क्लेम का तीन दिनों में निस्तारण हो रहा है. मल्टी लोकेशन सेवा शुरू करने से कार्यालयों पर बोझ काफी कम हो रहा है. 

ये भी देखें--

Trending news