टैक्स चोरी के लिए पनाहगाहों का दौर खत्म: वित्त मंत्री अरुण जेटली
Advertisement

टैक्स चोरी के लिए पनाहगाहों का दौर खत्म: वित्त मंत्री अरुण जेटली

स्विटजरलैंड द्वारा स्विस बैंकों में खाता रखने वाले कुछ भारतीयों के नाम सार्वजनिक किए जाने के बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को कहा कि कर चोरी के लिए पनाहगाहों का दौर खत्म हो चुका है और विदेशों में अवैध रूप से संपत्तियां रखना अब सुरक्षित नहीं है।

टैक्स चोरी के लिए पनाहगाहों का दौर खत्म: वित्त मंत्री अरुण जेटली

अहमदाबाद : स्विटजरलैंड द्वारा स्विस बैंकों में खाता रखने वाले कुछ भारतीयों के नाम सार्वजनिक किए जाने के बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को कहा कि कर चोरी के लिए पनाहगाहों का दौर खत्म हो चुका है और विदेशों में अवैध रूप से संपत्तियां रखना अब सुरक्षित नहीं है।

उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, मैं बार-बार कहता रहा हूं कि कर पनाहगाहों (टैक्स हेवन) का दौर समाप्त हो गया है। अपना धन अवैध रूप से विदेश में रखना सुरक्षित नहीं रहा है। उन्होंने कहा कि दुनिया अवैध धन के बारे में सूचनाओं के स्वत: आदान-प्रदान की ओर बढ़ रही है। साल 2017 तक ऐसी स्थिति होगी कि हमें सूचनाएं तत्काल मिलने लगेंगी।

जेटली ने काला धन रखने वालों को आगाह करते हुए कहा, काला धन विधेयक में हमने अनुपालन सुविधा का प्रावधान किया है। आप इस अवसर का लाभ उठाएं, अपनी संपत्ति घोषित करें तथा कर व जुर्माना चुकाएं। अगर आप इस मौके का लाभ नहीं उठाते हैं तो हम कड़ी कार्रवाई करेंगे। उल्लेखनीय है कि संसद ने काले धन संबंधी विधेयक को इसी महीने पारित किया है।

जेटली ने यहां कहा, मैं बार-बार कहता रहा हूं कि भारतीयों द्वारा भारत के बाहर संपत्ति व धन रखने के संबंध में गोपनीयता का नकाब उठने जा रहा है। इससे विदेश में सपत्ति रखने वालों को पर्याप्त संकेत मिल जाना चाहिए। उल्लेखनीय है कि स्विटजरलैंड सरकार ने अपने संघीय राज-पत्र में जिन विदेशी लोगों के नाम सार्वजनिक किए हैं उनमें सात भारतीय नागरिक भी शामिल हैं। भारत सरकार ने इनके बारे में जानकारी मांगी थी और इनके खिलाफ भारत में कर संबंधी जांच चल रही है। राज-पत्र में प्रकाशित इन नामों में उद्योगपति यश बिड़ला, गुरजीत सिंह कोचर, दिल्ली की महिला उद्योगपति रितिका शर्मा तथा मुंबई के सिटी लिमोजिन घोटाले में शामिल दो व्यक्तियों के नाम भी हैं।

 

Trending news